Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बैंकिंग संकट: कांग्रेस नेता ने कहा, सही मायने में हिंदू खतरे में हैं

RBI ने यस बैंक के ऋण देने पर बृहस्पतिवार को एक माह की रोक लगा दी थी और निकासी की सीमा 50,000 रुपये तक सीमित कर दी थी। सावंत ने कहा, “भाजपा और उसके संबद्ध संगठन ध्रुवीकरण की तुच्छ राजनीति के लिए ‘हिंदुओं के खतरे में होने’ की बात करते हैं लेकिन मोदी सरकार की निगरानी में सही मायने में हिंदू खतरे में हैं।’’

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: March 07, 2020 17:29 IST
Yes Bank- India TV Hindi
Image Source : PTI Account holders queue up outside Yes Bank to withdraw money, in Mumbai.

मुंबई. नकदी का संकट झेल रहे Yes Bank समेत कुछ निजी क्षेत्र के बैंकों के संकट पर कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व में “सही मायने” में हिंदू खतरे में हैं। उन्होंने दावा किया कि परेशानी में घिरे अधिकतर खाताधारक बहुसंख्यक समुदाय से हैं। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने दावा किया कि ओडिशा के भगवान जगन्नाथ मंदिर की 545 करोड़ रुपये की निधि संकटग्रस्त यस बैंक में जमा है। साथ ही कहा, “केंद्र की निगरानी में भगवान तक भी खतरे में हैं।”

RBI ने यस बैंक के ऋण देने पर बृहस्पतिवार को एक माह की रोक लगा दी थी और निकासी की सीमा 50,000 रुपये तक सीमित कर दी थी। सावंत ने कहा, “भाजपा और उसके संबद्ध संगठन ध्रुवीकरण की तुच्छ राजनीति के लिए ‘हिंदुओं के खतरे में होने’ की बात करते हैं लेकिन मोदी सरकार की निगरानी में सही मायने में हिंदू खतरे में हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बैंकों में ज्यादातर पैसा बहुसंख्यक हिंदुओं का है जो कि अब सुरक्षित नहीं है। कई परिवार बर्बाद हो गए। इसके लिए केवल मोदी सरकार जिम्मेदार है।”

सावंत ने पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक घोटाले का भी संदर्भ दिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की अपना पैसा अटक जाने की चिंता में मौत भी हो गई। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या जैसे भगोड़ों ने बहुसंख्यक हिंदुओं का पैसा “लूटा।” उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के करीब 109 बैंक संकट में हैं क्योंकि उनका पैसा यस बैंक में फंस गया है। आरबीआई की रोक से एक दिन पहले यस बैंक से वडोदरा स्मार्ट सिटी विकास कंपनी द्वारा 256 करोड़ रुपये निकाले जाने की तरफ इशारा करते हुए सावंत ने कहा कि यह दिखाता है कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह केवल गुजरात के बारे में चिंतित हैं, देश को लेकर नहीं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement