1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत बायोटेक को बिक्री के लिए 'कोवैक्सीन' के निर्माण की अनुमति मिली

भारत बायोटेक को बिक्री के लिए 'कोवैक्सीन' के निर्माण की अनुमति मिली

सेंट्रल लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने रविवार को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक को बिक्री और वितरण के लिए कोवैक्सीन बनाने की अनुमति दे दी। इससे पहले स्वदेशी कोरोनावायरस वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए नियामक स्वीकृति मिली थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 23:22 IST
भारत बायोटेक को बिक्री के लिए 'कोवैक्सीन' के निर्माण की अनुमति मिली- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारत बायोटेक को बिक्री के लिए 'कोवैक्सीन' के निर्माण की अनुमति मिली

नई दिल्ली: सेंट्रल लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने रविवार को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक को बिक्री और वितरण के लिए कोवैक्सीन बनाने की अनुमति दे दी। इससे पहले स्वदेशी कोरोनावायरस वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए नियामक स्वीकृति मिली थी। एक शीर्ष सूत्र ने आईएएनएस को बताया, "सेंट्रल लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड को बिक्री के लिए दवा निर्माण की अनुमति दे दी।"

इससे पहले रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) वी.जी. सोमानी ने घोषणा की कि भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' को 'आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग' के लिए अनुमति दी गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के 'कोविशिल्ड' वैक्सीन को भी मंजूरी दी गई है।

कोवैक्सीन को दो खुराक में दिया जाएगा और इसे 2-8 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहित किया जा सकता है। यह भारत के लिए एक बड़ी राहत है। संक्रमण के मामले अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा हैं। भारत बायोटेक कोरोनावायरस के लिए भारत का पहला स्वदेशी टीका है। निष्क्रिय वायरस का टीका भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से विकसित किया गया है।

कोरोना टीकों की मंजूरी के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा देश में कोविड-19 रोधी दो टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने पर भाजपा नेताओं और केन्द्रीय मंत्रियों ने रविवार को वैज्ञानिकों को सलाम किया। भारत के औषधि महानियंत्रक ने सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को रविवार को मंजूरी दे दी, जिससे व्यापक टीकाकरण अभियान का मार्ग प्रशस्त हो गया है। 

इस उपलब्धि के लिए सभी वैज्ञानिकों को बधाई- जे पी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने इसे देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश एक वैश्विक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उभरा है जिसने घातक वायरस के खिलाफ लड़ाई में हर एक को अपने साथ लिया। नड्डा ने कई ट्वीट कर इस उपलब्धि के लिए सभी वैज्ञानिकों और चिकित्सकों को बधाई दी। उन्होंने चिकित्सकों, पुलिसकर्मियों और स्वच्छता कर्मियों के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त किया, जिन्होंने दिन रात जन सेवा के लिए काम किया। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस से निपटने के वास्ते टीका बनाने के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की। 

प्रतिभाशाली और मेहनती वैज्ञानिकों को सलाम- अमित शाह

शाह ने कई ट्वीट कर कहा कि वह देश को गौरवान्वित करने के लिए बहुत प्रतिभाशाली और मेहनती वैज्ञानिकों को सलाम करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘देश हमेशा मानवता के प्रति नि:स्वार्थ सेवा के लिए उनके प्रति आभारी रहेगा। हम अपने वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, चिकित्सा कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों और सभी कोरोना योद्धाओं को दिल से धन्यवाद देते हैं जिन्होंने इस मुश्किल समय के दौरान मानवता की सेवा की।’’ कोविड मुक्त भारत की दिशा में प्रयास करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए शाह ने कहा कि दूरदर्शी नेतृत्व एक बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की सोच को आगे बढ़ाने में भारत में निर्मित टीकों को मंजूरी मिलना एक निर्णायक कदम साबित होगा।’’ 

हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कोविड-19 से निपटने के वास्ते राष्ट्रीय संकल्प को मजबूत करने के लिए मोदी को बधाई दी। सिंह ने कहा, ‘‘आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण ने वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में स्वदेशी समाधान लाने में बहुत मदद की है। डीसीजीआई के इन टीकों को मंजूरी देने के साथ ही कोविड-19 महामारी को पराजित करने के लिए भारत ने एक बड़ा कदम उठाया है। हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है जिन्होंने बहुत कम समय में इस टीके को हमें उपलब्ध कराया।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X