1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बिहार: करीब सवा दो लाख बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6-6 हजार रुपये की मदद

बिहार: करीब सवा दो लाख बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6-6 हजार रुपये की मदद

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले चरण के तहत बाढ़ की मार झेल चुके जिलों के 2,27,650 परिवारों को 6-6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजे।

Nitish Chandra Nitish Chandra
Published on: October 14, 2019 18:17 IST
Bihar flood (File Photo)- India TV Hindi
Image Source : ANI Bihar flood (File Photo)

पटना: बिहार के बाढ़ प्रभावित परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाने का काम राज्य सरकार ने आज (सोमवार) शुरू कर दिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इसकी शुरुआत करते हुए पहले चरण के तहत बाढ़ की मार झेल चुके जिलों के 2,27,650 परिवारों को 6-6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजे। सरकार द्वारा इन परिवारों को कुल 136 करोड़ 98 लाख 94 हजार रुपये दिए गए हैं।

बता दें कि सितंबर के महीने में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और अतिवृष्टि के कारण राज्य के 15 जिलों पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, बिहार, जहानाबाद, अरवल और पूर्णियां बाढ़ से प्रभावित हुए थे। इन जिलों के करीब 7,22,000 परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इसमें से ही 2,27,650 परिवारों को आज 6-6 हजार रुपये दिए गए हैं।

इससे इतर, पटना में हुए भारी जलजमाव को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने आज सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख़्यमंत्री के अलावा मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और स्वास्थ्य विभाग, पीएचईडी सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment