Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बायोन ने भारत की पहली रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की

बायोन ने हाल ही में एक रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्टकिट लॉन्च की है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाली यह भारत की पहली हेल्थकेयर कंपनी बन गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2020 20:56 IST
Bione launches India’s first Rapid COVID-19 at-home screening test kit- India TV Hindi
Image Source : Bione launches India’s first Rapid COVID-19 at-home screening test kit

बेंगलुरु: बायोन ने हाल ही में एक रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्टकिट लॉन्च की है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाली यह भारत की पहली हेल्थकेयर कंपनी बन गई है। यह इस्तेमाल में आसान है और कुछ ही मिनटों में सटीक नतीजे देती है। इससे यह समय पर घातक वायरस की जांच करने में सहायक है। आवश्यक चिकित्सा नियामक से मंजूरी के बाद यह यह एट-होम स्क्रीनिंग किट उसके प्लेटफार्म bione.in पर बिक्री के लिए उपलब्ध की गई है।

बायोटेक कंपनी ने एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर कोरोनोवायरस के लिए स्क्रीनिंग किट तैयार की है, जो संक्रमण के डर को दूर कर सकती है। लॉकडाउन के मद्देनजर बाहर निकलने की जरूरत नहीं है और यह पॉइंट-ऑफ-केयर होम स्क्रीनिंग किट तुरंत नतीजे देती है। इस किट से कोरोनावायरस की समय पर पुष्टि हो सकेगी और जल्द से जल्द इलाज शुरू हो  सकेगा। इससे संक्रमित व्यक्ति को क्वारेंटाइन कर संक्रमण को अन्य लोगों में फैलने से रोका जा सकेगा।

इस किट की कीमत 2000-3000 रुपए के बीच है, जो ग्लोबल सप्लाई पर निर्भर करेगी। सप्लाई बढ़ने पर जनता को यह किफायती दर पर मिल सकेगी। सामान्य परिस्थितियों में रेडी-टू-यूज किट प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने के 2-3 दिनों में प्राप्त की जा सकती है। कंपनी मास स्क्रीनिंग को ध्यान में रखते हुए प्रभावी स्क्रीनिंग टूल के लिए बल्क ऑर्डर पर भी बातचीत कर रही है।

कोविड-19 स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक आईजीजी एंड आईजीएम बेस्ड टूल है, जिसके नतीजे 5-10 मिनट में मिल जाते हैं। किट प्राप्त करने के बाद यूजर को अल्कोहल स्वैब से अपनी उंगली साफ करनी होती है और प्रदान की गई लैंसेट को उंगली पर चुभाना होता है। प्रदान किया गया कार्ट्रेज इस प्रकार प्राप्त रक्त के नमूने से 5-10 मिनट में कोरोनावायरस होने या न होने का नतीजा बता देता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement