Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जो BJP में पिछले 10 साल से नहीं हुआ वो अब होगा

BJP राष्ट्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया रहाटकर का मानना है कि 2019 के चुनाव में ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला आबादी’’ एक बड़ा ‘समीकरण’ है जो जाति, पंथ, धर्म से परे BJP को 2014 के चुनाव से ज्यादा बड़ी जीत दिलाएगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 16, 2018 14:25 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI File Photo

नई दिल्ली: BJP राष्ट्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया रहाटकर का मानना है कि 2019 के चुनाव में ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला आबादी’’ एक बड़ा ‘समीकरण’ है जो जाति, पंथ, धर्म से परे BJP को 2014 के चुनाव से ज्यादा बड़ी जीत दिलाएगा। रहाटकर ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी की न्यू इंडिया की संकल्पना में महिलाएं केंद्र में हैं । हमारा पूरा जोर पार्टी से महिलाओं की भागीदारी को और मजबूत बनाने पर है।’’ 

दरअसल, BJP की रणनीति चुनावी तैयारी में महिलाओं को बराबर की भागीदारी देने की है। पार्टी का मानना है कि जिस घर की महिला पार्टी से जुड़ जाएगी, उस घर के बाकी सदस्य को कमल के साथ खड़ा करने में आसानी होगी। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव में पराजय के बाद पार्टी महिला मतदाताओं पर खास जोर दे रही है।

BJP ने अपनी रणनीति का खाका तैयार करने के लिए 21 और 22 दिसंबर को गुजरात के अहमदाबाद में महिला मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन की वृहद बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अधिवेशन को संबोधित करेंगे। अधिवेशन में पूरे देश से महिला मोर्चा की करीब 20 हजार कार्यकर्ता हिस्सा लेंगी। इसमें राष्ट्रीय कार्यकारणी की महिला नेता, पार्टी की राज्य कार्यकारणी की महिला सदस्य, जिला अध्यक्षों के अलावा महिला सांसद, विधायक और मेयर शामिल होंगी। अधिवेशन में महिला केंद्रीय मंत्रियों के हिस्सा लेने का भी कार्यक्रम है। 

BJP अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में महिलाओं को पार्टी से जोड़ने पर कितना ध्यान दे रही है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी के राष्ट्रीय महिला मोर्चा के अधिवेशन का आयोजन 10 साल बाद हो रहा है। महिला मोर्चा की अध्यक्ष ने दावा किया ‘‘मोदी सरकार ने सही मायने में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए काम किया है। उज्ज्वला योजना से मुफ्त गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना से बिजली कनेक्शन, बेटी बचाओ...बेटी पढ़ाओ, शौचालय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा लोन, इंद्रधनुष योजना से टीकाकरण, आयुष्मान योजना से उपचार, मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक खत्म करने जैसी पहल की हैं। ये ‘‘न्यू इंडिया’ में विश्वास से भरी महिलाओं की नई तस्वीर बयां कर रहे हैं।’’ 

विजया रहाटकर ने कहा, ‘‘ महिलाएं पूर्णत: BJP और मोदी के साथ हैं। ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला आबादी’’ एक बड़ा ‘समीकरण’ है जो जाति, पंथ, धर्म से परे BJP को 2014 के चुनाव से कहीं बड़ी जीत दिलायेगा ।’’ उन्होंने कहा कि हमारा जोर संगठन को मजबूत बनाने के साथ बूथ स्तर पर महिला मोर्चा और कार्यकर्ताओं को सक्रिय बनाने का है। मोर्चा उन सभी महिलाओं को साथ लाएगा जिन्हें सरकार की कल्याण योजनाओं का लाभ मिला है।

रहाटकर ने कहा कि अहमदाबाद में अधिवेशन में दो दिन तक संगठनात्मक विषयों पर मंथन होगा और नए काम की रूपरेखा तैयार होगी। इसमें एक राष्ट्रीय प्रस्ताव पारित किया जाएगा, जिसमें मोदी सरकार के नए भारत के निर्माण और महिलाओं की भूमिका को रेखांकित किया जायेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement