1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा ब्लैक फंगस के उपचार का टीका, नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद मिली सफलता

सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा ब्लैक फंगस के उपचार का टीका, नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद मिली सफलता

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों के बाद वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंस ने ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाले Amphotericin B Emulsion इंजेक्शन तैयार किया है।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Published on: May 27, 2021 11:38 IST
ब्लैक फंगस के उपचार...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाला सस्ते टीका का वितरण सोमवार से शुरू हो जाएगा

नई दिल्ली। ब्लैक फंगस के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाले टीके को लेकर राहत भरी खबर है, अभी तक बाजार में 7000 रुपए में मिलने वाला टीका अब सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा। अभी तक भारत में टीके का एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद महाराष्ट्र के वर्धा में एक और कंपनी ने टीका किया है और उसकी लागत भी बहुत कम है। सोमवार से इस इंजेक्शन का वितरण शुरू होने जा रहा है। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों के बाद वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंस ने ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाले Amphotericin B Emulsion इंजेक्शन तैयार किया है। अबतक इस टीके का भारत में एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन अब एक और कंपनी प्रोडक्शन बढ़ाएगी और जेनटेक लाइफ साइंस की रोजाना लगभग 20000 वायल का उत्पादन करने की क्षमता है। 

कोरोना से जंग जीत चुके हजारों लोग इस वक्त ब्लैक फंगस से भी लड़ाई लड़ रहे हैं और देश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पूरे देश में ब्लैक फंगस के अब तक करीब 12 हजार केस रिपोर्ट हो चुके हैं। महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 2245 और गुजरात में 2165 केस हैं, जबकि दिल्ली में 620 मरीज मिले हैं। इस बीच कोरोना से रिकवर मरीजों पर एक और खतरा मंडरा रहा है और वह खतरा गैंगरीन का है। अहमदाबाद में 3 महीने में गैंगरीन के 28 से ज्यादा केस मिले हैं।  

अन्य राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में अबतक ब्लैक फंगस के 663, मध्य प्रदेश में 591, हरियाणा में 339 और बिहार में 250 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच इसके उपचार के लिए मिलने वाले टीके का सस्ता होना कुछ राहत भरी खबर है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X