Friday, May 17, 2024
Advertisement

कश्मीर: बर्फबारी के बावजूद सड़कों को जल्द खोला जा सकेगा, बीआरओ ने किया यह उपाय

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने अब उच्च प्रौद्योगिकी वाली मशीनें खरीदी है जो महज तीन घंटे में एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में फैली बर्फ को साफ कर देती हैं। 

Reported by: Bhasha
Published on: January 09, 2020 17:25 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर/जम्मू, नौ जनवरी (भाषा) कश्मीर घाटी में बर्फ हर साल शीत ऋतु के दौरान महत्वपूर्ण राजमार्गों और सड़कों को अवरुद्ध कर देती है। इसके मद्देनजर सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने अब उच्च प्रौद्योगिकी वाली मशीनें खरीदी है जो महज तीन घंटे में एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में फैली बर्फ को साफ कर देती हैं। अधिकारियों ने कहा कि जाड़े के दिनों में बर्फ के चलते श्रीनगर-लेह, जम्मू-श्रीनगर, गुरेज-बांदीपुरा और कुपवाड़ा-करनाह राजमार्गों सहित महत्वपूर्ण रणनीतिक मार्ग बंद हो जाते हैं। 

उन्होंने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए इटली से सात फ्रेसिया मशीन खरीदी गई हैं। बर्फ काटने वाली ये मशीनें उच्च प्रौद्योगिकी से युक्त हैं। बर्फ से अवरुद्ध होने वाले इन महत्वपूर्ण राजमार्गों और दर्रों को इन मशीनों की मदद से तुरंत खोला जा सकेगा। बीआरओ के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें चार मशीनें मिल गई हैं और शेष तीन मशीन जल्द मिल जाएंगी। 

अधिकारियों ने बताया कि नयी मशीनों को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर सुरंग, बांदीपुरा-गुरेज मार्ग पर त्रेगबाल, हंदवाड़ा के नौगाम और तंगधार, कुपवाड़ा के साधना दर्रे में इस्तेमाल के लिए रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ये मशीन बर्फ काटने वाली अत्यंत आधुनिक मशीन हैं। इनके जरिए अवरुद्ध राजमार्गों को जल्द खोला जा सकेगा। अत्यधिक गति वाली इन मशीनों को 18,500 फुट की ऊंचाई या इससे अधिक ऊंचाई पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये एक घंटे में पांच हजार टन बर्फ को हटा सकती हैं।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement