Friday, April 19, 2024
Advertisement

CAG में 10 हजार पदों के लिए जारी की गई सूचना की जानिए क्या है सच्चाई

भारत की सर्वोच्च लेखापरीक्षा संस्था 'भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी)' में 10 हजार पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना को लेकर कई तरह की भ्रामक खबरों की सच्चाई सामने आ गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 13, 2021 17:50 IST
CAG में 10 हजार पदों के लिए जारी की गई सूचना की जानिए क्या है सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CAG में 10 हजार पदों के लिए जारी की गई सूचना की जानिए क्या है सच्चाई

नई दिल्ली। भारत की सर्वोच्च लेखापरीक्षा संस्था 'भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी)' में 10 हजार पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना को लेकर कई तरह की भ्रामक खबरें सामने आई हैं। केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इसको लेकर सच्चाई सामने ला दी है। अगर आप भी सीएजी के ऑडिटर और एकाउंटेट के भर्ती नियमों के लिए सीएजी की ओर से जारी अधिसूचना को नहीं समझ पाए हैं तो ये खबर आपके काम की है। 

सरकार के लिए तथ्यों और वायरल भ्रामक मैसेज की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने सीएजी में 10 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती को लेकर स्थिति स्पष्ट की है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया है कि ये नोटिफिकेशन 20 जनवरी 2021 को सीएजी की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इसमें हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगी गई है इसे नौकरी या बहाली के कोई नोटिस के रूप में ना लिया जाए। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने आगे बताया कि अधिसूचना की गलत व्याख्या की जा रही है। इसे प्रस्तावित बहाली के नियमों पर लोगों की प्रतिक्रिया के  लिए जारी किया गया था और इसे कोई भर्ती आवेदन नहीं माना जाए।

गौरतलब है कि, सीएजी ने देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित कार्यालयों में पे-मैट्रिक्स लेवल–5 पर वर्ष 2021 में 6409 ऑडिटर और 4402 एकांटेंट के पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित नियमों को लेकर सभी स्टेकहोल्डर्स से प्रतिक्रिया आमंत्रित की है। सीएजी द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, cag.gov.in पर जारी भर्ती सूचना के अनुसार, 10811 ऑडिटर और एकाउंटेट के भर्ती नियमों से सम्बन्धित सभी स्टेकहोल्डर्स अपनी प्रतिक्रिया निर्धारित प्रारूप के माध्यम से सीएजी ऑफिस में जमा करा सकते हैं। प्रतिक्रिया जमा कराने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2021 निर्धारित की गयी है। सीएजी के नोटिस के अनुसार स्टेकहोल्डर्स को अपनी प्रतिक्रिया वी. एस. वेंकटनाथन, असिस्टेंट सीएजी (एन), सीएजी ऑफ इंडिया ऑफिस, 9 दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, नई दिल्ली – 110124 पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि तक जमा करानी होगी।

सीएजी में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से अपील

सीएजी में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सीएजी में 10811 ऑडिटर और एकाउंटेट की भर्ती प्रक्रिया शुरू किये जाने को लेकर फैलायी जा रही भ्रांतिपूर्ण जानकारियों के प्रति सचेत रहें। सिर्फ सीएजी की ऑफिशियल वेबसाइट, cag.gov.in पर भर्ती सेक्शन में जारी की गयी भर्ती अधिसूचनाओं पर ही भरोसा करें और इन्हीं के अनुसार कार्य करें।

ऐसे दूर करें अपना संदेह

गौरतलब है कि अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement