Friday, March 29, 2024
Advertisement

हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की मौजूदगी पर सतर्कता से नजर रखी जा रही है: भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने सोमवार को कहा कि हाल के वर्षों में हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की मौजूदगी बढ़ी है और वे बहुत “एहतियात से इस पर नजर रख रहे हैं।”

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2018 21:52 IST
Cautiously observing' Chinese presence in IOR: Indian Navy- India TV Hindi
Cautiously observing' Chinese presence in IOR: Indian Navy

चेन्नई: भारतीय नौसेना ने सोमवार को कहा कि हाल के वर्षों में हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की मौजूदगी बढ़ी है और वे बहुत “एहतियात से इस पर नजर रख रहे हैं।” तमिलनाडु एवं पुडुचेरी नौसैन्य इलाके के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग, रियर एडमिरल आलोक भटनागर एन एम ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। हर साल चार दिसंबर को मनाए जाने वाले भारतीय नौसेना दिवस के जश्न की घोषणा करने के लिए वह संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ सालों में हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की मौजूदगी बढ़ी है। अच्छी बात यह है कि हमें इस बात की जानकारी है। हम क्षेत्र में उनकी गतिविधियों के बारे में जानते हैं और हम बहुत सावधानी से उसपर नजर रखे हुए हैं।” भटनागर ने कहा, “उनके (चीन) पास हमारी ही तरह अधिकार है कि वह विश्व के किसी हिस्से में मौजूद रह सकते हैं।”क्षेत्र में चीन की उपस्थिति से किसी तरह के खतरे से निबटने के लिए नौसेना की तैयारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की क्षमताएं मिशन आधारित होती हैं और किसी देश के खिलाफ लक्षित नहीं होती हैं। 

भटनागर ने कहा, “कुछ सालों से भारतीय नौसेना ने एक मिशन के आधार पर अपने बल को विकसित किया है। हमारी क्षमताएं किसी देश के खिलाफ लक्षित न होकर मिशन आधारित होती हैं। हमें जब भी कोई मिशन दिया जाएगा, उसे पूरा करने में हम सफल होंगे।” 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में उसकी जीत को मनाने के लिए हर साल नौसेना दिवस मनाया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement