Friday, March 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, नई गाइडलाइन जारी

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को लॉकडाउन इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2021 16:53 IST
Chhattisgarh lockdown, Chhattisgarh Raipur Lockdown, Chhattisgarh Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को लॉकडाउन इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को लॉकडाउन इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को रायपुर में बताया कि सरकार ने सभी जिलों में इस महीने की 31 तारीख तक कुछ छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाने की अनुमति दे दी है। इससे पहले राज्य के ज्यादातर जिलों में शनिवार 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। उन्होंने बताया कि राज्य में लॉकडाउन समाप्त नहीं किया जा रहा है, जिलों में कोविड की स्थिति और जोखिमों के आधार पर कुछ और छूट दी जा रही है।

शाम 5 बजे तक खुल सकेंगी ये दुकानें

अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के नए दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य में प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए निर्माण कार्य करने की अनुमति दी गई है। राज्य में किराना, दैनिक जरूरतों, सब्जियों और फलों से संबंधित दुकानों को शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि बाजार दैनिक आधार पर खोले जा सकते लेकिन ऑड-ईवन के आधार पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। दुकानों के खुलने या बंद करने के लिए जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक इस संबंध में व्यापारियों से परामर्श कर सकते हैं।

रविवार को पूरी तरह रहेगा लॉकडाउन
अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दुकानें शाम 5 बजे तक खुल सकती हैं। लेकिन रविवार को पूरी तक तरह लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान पेट्रोल पंप, अस्पताल, दवा दुकानों और आवश्यक सेवाओं को अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सब्जी बाजार, होटल और रेस्तरां (केवल होम डिलीवरी की अनुमति है), मैरिज हॉल, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपर मार्केट, पार्क, शोरूम, धार्मिक स्थल, कोचिंग कक्षाएं, स्कूल और कॉलेज, शराब की दुकानें (केवल ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति होगी), पर्यटन स्थल, सैलून, स्पा बंद रहेंगे।

वायरस ने ली हैं 11 हजार से ज्यादा जानें
अधिकारियों ने बताया कि राज्य के रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिलों में यह छूट दी जा सकती है। अन्य जिले अपनी स्थानीय स्थिति के आकलन के आधार पर छूट दे सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टरों से कहा गया है कि राज्य में लॉकडाउन में एकरूपता के लिए जिले अधिक छूट ना दें। इस बीच राज्य के रायपुर जिले में इस महीने की 31 तारीख तक तथा बिलासपुर जिले में 24 तारीख तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार तक 8,99,925 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं 7,72,500 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। राज्य में वायरस से संक्रमित 11,461 लोगों की मौत हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement