1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पहल पर अस्पताल शुरू, मुफ्त में हो रहा है कोरोना मरीजों का इलाज

पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पहल पर अस्पताल शुरू, मुफ्त में हो रहा है कोरोना मरीजों का इलाज

छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस ने प्रदेश के लोगों का बुरा हाल है ऐसे में दक्षिणी रायपुर से बीजेपी विधायक और पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नरदहा स्थित कृति कॉलेज को कृति कोविड केयर अस्पताल में तब्दील कर एक अनूठी पहल की है। 200 बिस्तरों वाले इस कोविड केयर सेंटर में 50 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2021 13:05 IST
पूर्व कृषि मंत्री...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पहल पर अस्पताल शुरू, मुफ्त में हो रहा है कोरोना मरीजों का इलाज

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस ने प्रदेश के लोगों का बुरा हाल है ऐसे में दक्षिणी रायपुर से बीजेपी विधायक और पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नरदहा स्थित कृति कॉलेज को कृति कोविड केयर अस्पताल में तब्दील कर एक अनूठी पहल की है। 200 बिस्तरों वाले इस कोविड केयर सेंटर में 50 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त हैं। ये देश का पहला ऐसा प्राइवेट कोविड सेंटर है जहां कोविड मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त शुरू किया गया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल ने इस महामारी से निपटने के लिए खुद यह फैसला लिया है। इसके लिए वे नरदहा स्थित कृति कॉलेज को कोविड केयर सेंटर में शुरू करने का काम शुरू कर दिया है। मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए ऑक्सीजन पाइप बिछाया गया है। 

काईट कॉलेज नरदहा रायपुर में कृति कोविड सेंटर (निशुल्क) प्रारम्भ हो गया हैं। यह सेंटर मानवता चैरिटेबल एंड वेलफेयर ट्रस्ट, अग्रवाल समाज, भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ, तेरापंथ प्रोफेशनल समाज, सेवा भारती एवं सर्व समाज के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। डॉ. कमलेश अग्रवाल, डॉ. अखिलेश दुबे, डॉ. जेपी शर्मा, एवं डॉ. शैलेष खंडेलवाल, डॉ. अशोक त्रिपाठी, के नेतृत्व मे 10 डॉक्टरों की टीम लगातार मरीजों की देखरेख कर रही हैं। 

डॉ. गंभीर सिंह, डॉ. विकास अग्रवाल, डॉ. गिरीश अग्रवाल, डॉ. ऋषि अग्रवाल, डॉ. सुरेंद्र शुक्ला, डॉ. अजय अग्रवाल, डॉ. नितिन जैन, डॉ. शुभकीर्ती अग्रवाल, डॉ. तन्मय अग्रवाल, डॉ. नेहा खेतान अपनी सेवाए दें रहें है। सीएमएचओ डॉक्टर मीरा बघेल एवं स्मार्ट सिटी कमिश्नर सौरभ कुमार ने सेंटर का निरीक्षण किया एवं शासन की तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन किया हैं। 

इसके अलावा कृति कोविड केयर सेंटर में 5 ड्यूटी डॉक्टर 25 नर्सिंग स्टाफ के साथ पर्याप्त सफाई कर्मचारी एवं वार्ड ब्वॉय की व्यवस्था की गई हैं। यहां कुल 200 बेड है, जिसमें 50 ऑक्सीजन बेड हैं, ऑक्सीजन देने के लिए पृथक से ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाई गई है और 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की सुविधा उपलब्ध है इस सेंटर में शीघ्र ही अत्याधुनिक कांटेक्टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे मरीजों की सतत निगरानी और आपात स्थिति में मैनेजमेंट करने में मदद मिलेगी। यह सिस्टम डोज़ी कंपनी द्वारा लगाया जा रहा हैं। 

इसके अलावा मरीजों का मनोबल बनाए रखने के लिए रोज मरीजों को जूम द्वारा योगा, मोटिवेशनल स्पीकर और सीनियर डॉक्टरों से काउंसलिंग भी की जा रही है। सेंटर में मरीजों को पौष्टिक भोजन, आवश्यक दवाइयां एवं ऑक्सीजन के साथ सतत चिकित्सीय देखरेख उपलब्ध है यह सारी व्यवस्था “सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया” की भावना के साथ नि:शुल्क है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X