Sunday, May 05, 2024
Advertisement

देश के पहले CDS के लिए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के नाम का ऐलान

मोदी सरकार ने आज एक क्रांतिकारी फैसला लिया है। सरकार ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का ऐलान किया है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस बनाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2019 18:56 IST
General Bipin Rawat, Chief of the Army Staff and President...- India TV Hindi
General Bipin Rawat, Chief of the Army Staff and President Ram Nath Kovind

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने आज एक क्रांतिकारी फैसला लिया है। सरकार ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का ऐलान किया है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस होंगे। बता दें कि रावत 31 दिसंबर को सेनाध्यक्ष पद से रिटायर हो रहे हैं। रावत की जगह मनोज मुकुंद नरवणे नए आर्मी चीफ होंगे।

इससे पहले 24 दिसंबर को गृहमंत्रालय में एक अहम बैठक हुई थी जिसमें NSA अजित डोवल भी मौजूद थे। डोवल ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की ज़िम्मेदारियों पर एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी ने मंज़ूर कर लिया। आर्मी चीफ बिपिन रावत CDS की रेस में सबसे आगे थे।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सैन्य मामलों के प्रमुख होंगे और वह चार स्टार जनरल होंगे। सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के बीच समवन्य बनाना होगा। सीडीएस सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेंगे और सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमेटी में वह सैन्य बलों की ओर से सिंगल विंडो से सलाह देंगे।

बता दें, इस साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया था। पीएम मोदी ने ऐतिहासिक सैन्य सुधार की घोषणा करते हुए कहा था कि भारत की तीनों सेना के लिए एक प्रमुख होगा, जिसे सीडीएस कहा जाएगा। उनकी घोषणा के बाद सीडीएस की नियुक्ति के तौर-तरीकों और उसकी जिम्मेदारियों को अंतिम रूप देने के लिए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement