Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिल्ली: प्रदूषण के चलते रविवार तक निर्माण पर रोक, हाईलेवल मीटिंग के बाद एलजी का फैसला

बढ़ते प्रदूषण के चलते निर्माण कार्यों पर रविवार तक रोक लगा दी गई है। लेफ्टिनेंट गवर्नर की हाईवलेवल मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। वहीं डस्ट कंट्रोल के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करने का भी फैसला लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 14, 2018 18:51 IST
Delhi Air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Air pollution

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण के चलते निर्माण कार्यों पर रविवार तक रोक लगा दी गई है। लेफ्टिनेंट गवर्नर की हाईवलेवल मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। वहीं डस्ट कंट्रोल के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करने का भी फैसला लिया गया है। राजस्थान से दिल्ली तक एक हज़ार किलोमीटर के इलाके में धूल ही धूल भरी हुई है। हर एक सांस, अपने साथ 18 गुना ज्यादा प्रदूषण लेकर शरीर के अंदर जा रही है। आप घर से बाहर हैं या अंदर...धूल भरी हवा से आप नहीं बच सकते।

चंडीगढ़ में धूल की वजह से विजिबिलिटी इतनी कम हो गई की सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर देनी पड़ी हैं। सबसे बुरा हाल दिल्ली और एनसीआर का हो गया है। धूल भरी हवाओं के कारण प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया है और मौसम विभाग का अनुमान इस बेचैनी को और बढ़ा देने वाला है। 

राजस्थान और पाकिस्तान के बलूचिस्तान की ओर से चलीं धूल भरी गर्म हवाओं की वजह से उत्तर भारत के आसमान पर धूल की एक परत-सी बन गई है। राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन पांच राज्यों के दर्जनों शहरों में दिन में अंधेरा जैसा दिख रहा है। लोग घरों से बाहर निकलने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। एक तरफ लोगों को जहां सांस लेने में दिक्कत हो रही है, वहीं एयर ट्रैफिक प्रभावित हुआ है। ऐसे ही हालात रहे तो उत्तर भारत के लिए आने वाले 48 घंटे मुश्किलों भरे हो सकते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement