Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत में सोमवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। मैदानी इलाके में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2020 22:54 IST
Cold north India, Kashmir, Himachal Pradesh, snowfall- India TV Hindi
Image Source : PTI Cold conditions persist in north India; Kashmir, Himachal Pradesh receive fresh snowfall

नयी दिल्ली: कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत में सोमवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। मैदानी इलाके में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। कश्मीर में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी जारी रहने से सोमवार को भी सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया। राष्ट्रीय राजधानी में दिन की शुरूआत में आसमान साफ रहा लेकिन शाम में छिटपुट बारिश हुई। दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है । पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 और 17 जनवरी को शहर में बारिश हो सकती है।

बर्फबारी जारी रहने से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, वहीं घाटी में ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से रवाना होने वाली और यहां पहुंचने वाली सभी उड़ानें खराब दृश्यता और रनवे पर बर्फ जमा होने के कारण रद्द कर दी गईं। अधिकारियों ने बताया कि सुबह बर्फबारी और बारिश के कारण शहर की अधिकतर सड़कों पर पानी जमा हो गया। बर्फबारी के कारण कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गयी। केलांग में 45 सेंटीमीटर, कल्पा में 15.2 सेमी बर्फबारी हुई। 

बारिश के कारण कुल्लू जिले में भूस्खलन से बनाला रोड को बंद करना पड़ा। राज्य में छह डिग्री के साथ केलांग सबसे सर्द स्थान रहा। मौसम विभाग ने ऊंचे और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। मैदानी और कम ऊंचाई वाले स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में शीतलहर चल रही है। राज्य के ज्यादातर मण्डलों में तापमान में गिरावट होने से गलन भरी सर्दी महसूस की गई। प्रदेश के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे। कुछ क्षेत्रों में बारिश या बूंदाबांदी भी हुई। राज्य के फैजाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ, आगरा तथा कानपुर मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी। 

फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, मुरादाबाद और झांसी मण्डलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया। हरियाणा में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। अंबाला में आठ डिग्री, नारनौल में 8.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। अमृतसर में 10.2 डिग्री, लुधियाना में 9.1 डिग्री, पटियाला में 8.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान में बढोतरी दर्ज की गयी। यहां पर न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। राजस्थान में भी सर्दी का प्रकोप बरकरार है। कुछ जगहों पर बारिश भी हुई। राज्य में बूंदी सबसे सर्द स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीकर, जयपुर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर में मंगलवार तक कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement