Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से तीन लोगों की मौत, कुछ दिनों में बारिश का अनुमान

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में रविवार को भारी बर्फबारी से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2020 23:56 IST
3 dead as snowfall continue in hill states of north India...- India TV Hindi
Image Source : PTI 3 dead as snowfall continue in hill states of north India (File Photo)

नयी दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में रविवार को भारी बर्फबारी से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश का अनुमान है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में ताजा बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और श्रीनगर हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन बाधित हो गया। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के राड़ीघाटी क्षेत्र में बर्फ में फंसे आईटीआई के सात छात्रों में से एक छात्र की ठंड के कारण मौत हो गयी। 

बड़कोट पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक डीएस कोहली ने बताया कि हालांकि, छह अन्य छात्रों को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और पुलिस की टीम ने बचाव अभियान चलाकर सकुशल बड़कोट पहुंचा दिया। छात्र अनुज सेमवाल के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में फिसलन भरी सड़क पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। शहर में बुधवार को हुई भारी बर्फबारी के बाद से इस वजह से हुई मौत का यह दूसरा मामला है। पुलिस ने बताया कि 59 वर्षीय महिपाल का शव रविवार की सुबह लव-कुश चौक के पास सीढ़ियों पर मिला। 

3 dead as snowfall continue in hill states of north India

3 dead as snowfall continue in hill states of north India

पुलिस ने बताया कि शिमला के नेरवा थाना क्षेत्र में शनिवार को बर्फ हटाने के दौरान 32 वर्षीय सुनील कुमार की मौत हो गई और चालक राम कुमार घायल हो गए। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हुई हल्की बर्फबारी और बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 13 और 16 जनवरी को राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका के कारण नारंगी और येलो चेतावनी जारी की है। शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि कल्पा में एक सेमी बर्फबारी हुई तो वहीं कोठी में 11 मिमी, मनाली में छह मिमी, सेवबाग में पांच मिमी और भूंतर में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष के इस समय के लिए सामान्य है। 

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 327 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में रविवार को ताजा बर्फबारी से आम जीवन प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के कारण हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है। घाटी के अधिकांश हिस्सों में रविवार को मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार घाटी के मैदानी भागों में हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई। वहीं,जम्मू और लद्दाख के ऊंचाई वाले हिस्सों में भारी बर्फबारी देखने को मिली। 

3 dead as snowfall continue in hill states of north India

3 dead as snowfall continue in hill states of north India

उन्होंने कहा कि सुबह 8:30 बजे तक श्रीनगर में दो सेमी और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में नौ सेमी बर्फबारी दर्ज की गई। राजस्थान के अधिकतर इलाकों में धूप निकलने तथा न्यूनतम तापमान में मामूली बढोत्तरी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार बीती रात राज्य के अधितर हिस्सों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री के आसपास रहा। शनिवार रात न्यूनतम तापमान बूंदी में 4.4 डिग्री, कोटा में 4.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 5.0 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 5.1 डिग्री, चुरू में 6.1 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 6.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं राजधानी जयपुर में बीती रात का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement