Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: आज सीएम पद की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे, प्रफुल्ल पटेल बोले- NCP का होगा डिप्टी CM, कांग्रेस का होगा स्पीकर

बुधवार को कांग्रेस-NCP-शिवसेना के बीच सरकार में हिस्सेदारी को लेकर बैठक भी हुई। बैठक के बाद NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि NCP का डिप्टी सीएम होगा और कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2019 0:19 IST
Shiv Sena President Uddhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : PTI Shiv Sena President Uddhav Thackeray

मुंबई: मुंबई: शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे गुरुवार को एक सार्वजनिक समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और इसी के साथ राज्य में 20 साल बाद पार्टी के पास यह पद होगा। 59 वर्षीय उद्धव ठाकरे उसी शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जहां पर उनके पिता और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे मशहूर दशहरा रैली को संबोधित करते थे। बता दें कि शिवसेना के आखिरी मुख्यमंत्री नारायण राणे थे जिन्होंने मनोहर जोशी के बाद 1999 में पद ग्रहण किया था।

NCP का होगा डिप्टी सीएम, कांग्रेस को मिलेगा स्पीकर का पद

बुधवार को कांग्रेस-NCP-शिवसेना के बीच सरकार में हिस्सेदारी को लेकर हुई बैठक के बाद NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "सीएम की शपथ होनेवाली है। तीनों दलों के मंत्रियों की शपथ होगी। एक से दो मंत्री तीनों पार्टियों के शपथ ले सकते हैं।" इसके अलावा उन्होंने कहा कि "NCP का डिप्टी सीएम होगा और कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि "डिप्टी सीएम का पद NCP को और विधानसभा स्पीकर का पद कांग्रेस को मिलेगा।"

15-15-13 का फार्मूला!

उन्होंने कहासूत्रों के मिताबिक, महाराष्ट्र की नयी सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं। जबकिस कांग्रेस को 13 मंत्री दिए जा सकते हैं, साथ ही विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं। 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती। मौजूदा विधानसभा में सरकार बनाने वाले  शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। वहीं, अब महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष में बैठने वाली भाजपा के पास 105 विधायक हैं। विधायकों ने विधानसभा में शपथ भी ले ली है।

सोनिया और मनमोहन से मिले आदित्य ठाकरे

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के भावी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया। आदित्य पहले सोनिया के आवास पहुंचे और फिर उन्होंने मनमोहन सिंह से भेंट की। मुलाकात के बाद आदित्य ने कहा कि उन्होंने भेंट की है क्योंकि इन दोनों नेताओं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद की जरूरत है। सूत्रों के मुताबिक आदित्य ने महाराष्ट्र में अपने पिता के नेतृत्व में सरकार गठन के लिए सहयोग को लेकर सोनिया का आभार प्रकट किया और उन्हें बृहस्पतिवार की शाम मुंबई में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया।

कई नेता करेंगे शिरकत

महाराष्ट्र में शिवेसना प्रमुख उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और द्रमुक नेता एम के स्टालिन को आमंत्रित किया गया है। शिवेसना नेता एकनाथ शिंदे ने यहां कहा, "हमने शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित किया है। हमें उम्मीद है कि कांग्रेस के कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।"

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शपथ ग्रहण समारोह के लिये मध्य मुंबई के दादर स्थित शिवाजी पार्क और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेता उद्धव ठाकरे परिवार से मुख्यमंत्री बनने वाले पहले सदस्य होंगे। शिवसैनिकों का शिवाजी पार्क से भावनात्मक जुड़ाव रहा है, जहां पार्टी के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे दशहरा रैली को संबोधित किया करते थे। बाल ठाकरे के पुत्र उद्धव ने भी इस परंपरा को बकरार रखा। बाल ठाकरे का अंतिम संस्कार भी शिवाजी पार्क के एक कोने में किया गया था, जिसे शिवसैनिक "शिवतीर्थ" कहते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement