1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वायरस को लेकर 10 राज्यों ने बंद किए स्कूल-कॉलेज, देशभर में 81 मामलों की पुष्टि

कोरोना वायरस को लेकर 10 राज्यों ने बंद किए स्कूल-कॉलेज, देशभर में 81 मामलों की पुष्टि

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 13, 2020 21:50 IST
Coronavirus: 81 confirmed cases in India; 64 Indians, 17 foreigners- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: 81 confirmed cases in India; 64 Indians, 17 foreigners

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण को देखते हुए 10 राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी शामिल हैं। पत्रकारों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस स्वास्थ्य आपात स्थिति नहीं है और इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि सात और कोरोना वायरस ठीक हो चुके हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी जबकि 71 मरीजों की हालत स्थिर है। अग्रवाल ने बताया कि भारत ने अब तक विभिन्न देशों से 1,031 लोगों को निकाला है। इसके अलावा जिन 10 राज्यों ने इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए है उसकी जानकारी हम आपके साथ साझा कर रहे है।  

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. साथ वहां सिनेमाघर, स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका एलान किया। केजरीवाल ने कहा कि सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉलों समेत सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमणरहित बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के खाली फ्लैटों का पृथक केंद्रों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उधर, राष्ट्रपति भवन को भी एहतियाती तौर पर शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद किया जा रहा है। आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन अगले आदेश तक शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद रहेगा।

उत्तर प्रदेश

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी विद्यालयों सहित बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कालेजों को 22 मार्च तक बंद कर देने की घोषणा की है और कहा कि कहा कि केवल परीक्षाओं के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे। 

बिहार 

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के मद्देनजर शुक्रवार को राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग संस्थानों, चिड़ियाघरों और सार्वजनिक उद्यानों को 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिहाज से उठाए जाने वाले कदमों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसके बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने उक्त घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने हालांकि स्पष्ट किया कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं कि बाहर निकलने वालों में संक्रमण ना फैले। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 52 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखे हैं लेकिन अभी तक किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने सभी सरकारी व निजी विश्‍वविद्यालय और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं, स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के पांच जिलों रोहतक, झज्जर, सोनीपत, गुरुग्राम व फरीदाबाद में 31 मार्च तक स्कूल बंद करने का ऐलान किया है। 

मध्य प्रदेश

कोरोना वायरस के चलते मध्यप्रदेश के समस्त स्कूलों, कालेजों एवं सिनेमा हॉलों को एहतियात तौर पर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किया गया। स्कूल कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये गये हैं। हालांकि, कक्षा 10 एवं 12 की समस्त बोर्डों परीक्षाओं के साथ-साथ मध्यप्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पांचवीं एवं आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय कर्मचारी विद्यालयों में सरकारी/अकादमिक कार्य यथावत करते रहेंगे।

छत्तीसगढ़

कोरोना वायरस की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियां 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

उत्तराखंड 

उत्तराखंड में भी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है। सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

मणिपुर 

छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने चीफ सेक्रेटरी, हेल्‍थ सेक्रेटरी व अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक में फैसला लिया कि कोरोना वायरस को नियंत्रण में रखने के लिए राज्‍य के सभी स्‍कूलों और कॉलेजों को बंद करा दिया जाए। मणिपुर सरकार ने एक बयान जारी कर राज्‍य के स्‍कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है।

महाराष्‍ट्र

कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। पब्‍लिक प्‍लेस जैसी जगहों जैसे मॉल, जिम और स्‍वीमिंग पूल को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सीएम ठाकरे ने बताया कि मॉल, जिम और स्‍वीमिंग पूल को 30 मार्च तक बंद कर दिया गया है। वहीं जम्‍मू में भी बंद करने आदेश को फौरन लागू किया गया है।

ओडिशा

ओडिशा में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी। राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X