Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

24 घंटे में 38310 नए कोरोना मामले, 76 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38310 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 8267623 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की ही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2020 9:26 IST
New Delhi: People, flouting social distancing norms, visit...- India TV Hindi
Image Source : PTI New Delhi: People, flouting social distancing norms, visit a crowded Sadar Bazar market during the festive season, amid the ongoing coronavirus pandemic, in New Delhi, Monday, Nov.2, 2020.

नई दिल्ली। देश में रोजाना आने वाले कोरोना वायरस के नए मामलों में पहले के मुकाबले काफी कमी आई है और साथ में ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव केस लगातार कम हो रहे हैं और कोरोना से रिकवरी की दर में भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अबतक कोरोना वायरस के जितने मामले आ चुके हैं उनमें सिर्फ 6.54 प्रतिशत ही एक्टिव केस हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38310 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 8267623 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की ही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मंगलवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मामलों का कुल आंकड़ा 7603121 दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 58323 लोग ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस की रिकवरी की दर बढ़कर 91.96 प्रतिशत हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से लोग अब तेजी से ठीक होने लगे हैं और नए मामले कम आ रहे हैं और यही वजह है कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 20503 की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का आंकड़ा घटकर 541405 रह गया है जो कुल कोरोना वायरस मामलों का सिर्फ 6.54 प्रतिशत है।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के आंकड़े में भी पहले के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 490 लोगों की जान गई है। अबतक देशभर में यह जानलेवा वायरस कुल 123097 लोगों की जान ले चुका है।

देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी जरूर आई है लेकिन इसके बावजूद सरकार ने कोरोना के लिए टेस्टिंग कम नहीं की है, रोजाना 10 लाख से ज्यादा टेस्टिंग हो रही है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 10.46 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं और देश में कुल कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 11.17 करोड़ को पार कर गया है।    

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4.73 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 12.11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.40 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 95.67 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.36 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 55.54 लाख मामले सामने आए हैं और 1.60 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 16.55 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। इन देशों के अलावा यूरोप में हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं, फ्रांस में कोरोना वायरस मरीजों का आंकड़ा 14.66 लाख के पार पहुंच गया है जिसमें 13 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement