Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्टडी में हुआ खुलासा, मनुष्य की त्वचा पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

एक नई स्टडी में इस वायरस से जुड़ी परेशान करने वाली बात पता चली है। स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस मानव त्वचा पर 9 घंटे तक जीवित रह सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2020 18:13 IST
Coronavirus, Coronavirus Skin, Coronavirus 9 Hours, Coronavirus Skin 9 Hours- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL कोरोना वायरस का कहर इस समय पूरी दुनिया पर बरस रहा है और लाखों लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर इस समय पूरी दुनिया पर बरस रहा है और लाखों लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। अक्सर ही इस वायरस से जुड़े ऐसे-ऐसे खुलासे सामने आते रहे हैं, जो इस महामारी से लड़ रही दुनिया को हैरान करके रख देते हैं। एक नई स्टडी में इस वायरस से जुड़ी परेशान करने वाली बात पता चली है। स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस मानव त्वचा पर 9 घंटे तक जीवित रह सकता है। साफ है कि यदि किसी शख्स के शरीर से यह वायरस चिपका हुआ है, और यदि उसके संपर्क में कोई दूसरा शख्स या खुद वही व्यक्ति आता है, तो उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

‘साबुन या सैनिटाइजर से निष्क्रिय हो जाता है वायरस’

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इन्फ्लूएंजा ए वायरस (आईएवी) मानव त्वचा पर 2 घंटे जीवित रह सकता है। इन अनुसंधानकर्ताओं में जापान स्थित क्योतो प्रीफेक्चरल यूनिवर्सिटी आफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ता भी शामिल थे। यह अध्ययन पत्रिका ‘क्लिनिकल इंफेक्शस डिजीज’ में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई कि दोनों ही वायरस हैंड सैनिटाइजर से निष्क्रिय हो जाते हैं। इससे यह पता चलता है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हाथ धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। साथ ही मास्क का इस्तेमाल भी उतना ही जरूरी है ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।

शुक्रवार को सामने आए थे 70,496 नए मामले
बता दें कि भारत में शुक्रवार को कोविड-19 के 70,496 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 69 लाख से अधिक हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह 8 बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 69,06,151 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 964 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,06,490 हो गई। आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 59,06,069 हो गई है। इससे संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की दर बढ़कर 85.52 प्रतिशत पर पहुंच गई है। फिलहाल देश में 8,93,592 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement