Saturday, April 20, 2024
Advertisement

देश में Coronavirus के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी, अब तक 1965 पॉजिटिव केस, जानें राज्यों का हाल

देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार 2 अप्रैल तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल 1965 मामले सामने आ चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2020 20:07 IST
Coronaviurs Cases in India- India TV Hindi
Coronaviurs Cases in India

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार 2 अप्रैल तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल 1965 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुल 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 211 जिलों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र का मुंबई ऐसा जिला है जिसमें देशभर में किसी भी जिले में सबसे अधिक कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए हैं।

मुंबई जिले में अबतक कुल 174 मामले सामने आ चुके हैं। मुंबई के बाद केरल का कासरगोड जिला देशभर में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस मामलों के को लेकर दूसरे नंबर पर है। कासरगोड जिले में अबतक 115 कोरोना वायरस केस सामने आ चुके हैं। तीसरे नंबर दिल्ली का दक्षिणी दिल्ली जिला है जहां पर अबतक कोरोना वायरस के कुल 63 मामले सामने आ चुके हैं।

दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए दो लोगों की मौत बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कारण हो गई। यह जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। केजरीवाल ने कहा कि मरकज से निकाले गए 2346 लोगों में से 108 में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आगामी दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि सरकार ने मरकज से निकाले गए सभी लोगों की जांच कराने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले 219 हैं जिनमें चार लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कोविड-19 के 208 मरीजों का इलाज चल रहा है जिनमें कोविड-19 का संक्रमण पाया गया था। इनमें से 202 की हालत स्थिर है जबकि शेष को छुट्टी दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इनमें से 51 लोगों ने विदेशों की यात्रा की थी और 29 लोग उनके परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि वायरस राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के बीच फैलना शुरू नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कुल 2,943 लोगों को पृथक किया है जिनमें 1,810 मरकज के हैं।

उत्तर प्रदेश में अभी तक कुल 121 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से 17 लोग संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं। वहीं तबलीगी जमात मामले से संबंधित 429 लोगों के नमूने लेकर उन्हें जांच के लिए भेजा गया है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "आज तक की स्थिति यह है कि कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 121 मामले सामने आए हैं। इनमें से 17 लोग संक्रमण मुक्त होकर घर वापस लौट चुके हैं।" प्रसाद ने कहा, "तबलीगी जमात के बहुत सारे लोगों को पृथक रखा गया है। उनमें से 429 लोगों के नमूने लेकर उन्हें प्रयोगशालाओं में भेज दिया गया है। अन्य के नमूने लिए जा रहे हैं।’’

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement