Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना से 'हाहाकार', कम टेस्टिंग के बाद भी 2.74 लाख नए मामले, जानिए आज की 5 बड़ी खबरें

देशभर में हाहाकार मचा रही कोरोना की दूसरी लहर और भी प्रचंड होती जा रही है। पिछले 24 घंटों में कम टेस्टिंग के बाद भी कोरोना संक्रमण के करीब 2 लाख 74 हजार मामले सामने आए हैं और 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 19, 2021 10:07 IST

नई दिल्ली. देशभर में हाहाकार मचा रही कोरोना की दूसरी लहर और भी प्रचंड होती जा रही है। पिछले 24 घंटों में कम टेस्टिंग के बाद भी कोरोना संक्रमण के करीब 2 लाख 74 हजार मामले सामने आए हैं और 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 73 हजार 810 नए मरीज सामने आए हैं जबकि 1619 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है। इस समय अवधि में 1 लाख 44 हजार 178 मरीज कोरोना बीमारी को मात देने में भी सफल रहे हैं।

शनिवार को कोविड-19 के 15 लाख 66 हजार 394 टेस्ट किए गए थे, जबकि रविवार को शनिवार के मुकाबले टेस्टों की संख्या कम रही। रविवार को 13 लाख 56 हजार 133 टेस्ट किए गए फिर भी शनिवार के मुकाबले ज्यादा मामले सामने आए शनिवार को कोविड19 के 2 लाख 61 हजार 500 नए मरीज मिले थे। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए ताजा आंकड़ों के बाद अब देश में अबतक सामने आ चुके है कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 50 लाख 61 हजार 919 हो चुकी है।  इनमें से 1 करोड़ 29 लाख 53 हजार 821 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं जबकि 1 लाख 78 हजार 769 की मौत हो चुकी है। इस वक्त देश में कोरोना के 19 लाख 29 हजार 329 एक्टिव मामले है।

आइए आपको बताते हैं कोरोना से जुड़ी 5 बड़ी खबरें

  1. महाराष्ट्र ने दिल्ली NCR और पांच राज्यों को संवेदनशील स्थान किया घोषित - कोविड-19 के मामलों में तेज वृद्धि को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे महाराष्ट्र ने अन्य स्थानों से 'कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों की आमद' रोकने के लिए दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) तथा पांच राज्यों को संवेदनशील घोषित किया है। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंते के हस्ताक्षर वाले एक आदेश में केरल, गोवा, गुजरात, दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, राजस्थान और उत्तराखंड को रविवार को संवेदनशील स्थान घोषित किया गया। आदेश के अनुसार, इन स्थानों से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने से पहले 48 घंटे के भीतर कराई गई आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट दिखानी होगी, जिनमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो। 
  2. हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार से तीन मई तक स्थगित कीं-  हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार से आगामी तीन मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं। उड्डयन सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते हांगकांग ने यह कदम उठाया है। सूत्रों ने बताया कि हांगकांग की सरकार ने पाकिस्तान और फिलीपीन से पहुंचने वाली उड़ानों को भी इस अवधि के लिए स्थगित कर दिया है। हांगकांग की सरकार का यह फैसला इस महीने विस्तार एयरलाइंस की दो उड़ानों से गए 50 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है। 
  3. JDU MLA की कोरोना से मौत- बिहार में जदयू विधायक और पूर्व मंत्री मेवालाल चौधरी का पटना के एक अस्पताल में #COVID19 के कारण निधन हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेवालाल चौधरी के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनका निधन शिक्षा और राजनीति के क्षेत्र में एक अपूरणीय क्षति है। उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
  4. दिल्ली शकूरबस्ती, आनंद विहार में आएंगे 75 आइसोलेशन कोच- उत्तर रेलवे ने दिल्ली सरकार की मांग पर आनंद विहार टर्मिनल और शकूरबस्ती में दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए कोविड केयर सेंटर के रूप में 1,200 बेड के बराबर 75 आइसोलेशन कोच उपलब्ध कराए हैं। हल्के कोरोना मरीजों के लिए शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर 50 पूरी तरह से ऑपरेशनल कोविड केयर कोच (800 मरीजों की क्षमता वाले) रखे गए हैं, जबकि 400 मरीजों की क्षमता वाले 25 कोच सोमवार तक आनंद विहार स्टेशन पर रखे जाएंगे।
  5. चांदनी चौक मार्केट 25 अप्रैल तक बंद, व्यापारियों ने खुद लिया फैसला- देश की राजधानी में कोरोनावायरस से हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। वीकेंड कर्फ्यू के बाद भी कोरोना मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है। आलम ये है कि अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सीजन तक की भारी कमी हो रही है। ऐसे में बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली की चांदनी चौक मार्केट एसोसिएशन ने दुकानों को बंद रखने का फैसला लिया है। व्यापारियों ने 25 अप्रैल तक अपनी मर्जी से चांदनी चौक बाजार को बंद करने का फैसला किया है। चावड़ी बाजार एसोसिएशन ने भी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का फैसला लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement