Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस महामारी के कारण टूटेगी 175 सालों से चली आ रही रामलीला मंचन की परंपरा

जिला प्रशासन ने शहर की मुख्य रामलीला की आयोजनकर्ता संस्था श्रीराम लीला सभा को इस बार कोविड-19 नियमावली के निर्देशों के मद्देनजर मंचन की इजाजत नहीं दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 12, 2020 16:56 IST
Coronavirus epidemic will break the 175 year old Ramlila staging tradition- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus epidemic will break the 175 year old Ramlila staging tradition

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में 175 सालों से चली आ रही रामलीला मंचन की परंपरा इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण टूट जाएगी। जिला प्रशासन ने शहर की मुख्य रामलीला की आयोजनकर्ता संस्था श्रीराम लीला सभा को इस बार कोविड-19 नियमावली के निर्देशों के मद्देनजर मंचन की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में श्रीराम लीला सभा ने इस बार कुछ विशेष लीलाओं का मंचन करके किसी तरह परंपरा को बरकरार रखने की कोशिश करने का निर्णय लिया है।

श्रीराम लीला सभा के अध्यक्ष लाला जयंती प्रसाद अग्रवाल ने बताया, "मथुरा में इस बार श्रीराम बारात नहीं निकलेगी और न ही जनकपुरी सजेगी जबकि रामलीला मंचन के दौरान राम-रावण युद्ध के अलावा यही दो लीलाएं ऐसी होती हैं जिनके दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।" उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से सरकार ने बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा रखा है जिसकी वजह से सभा ने इस वर्ष आयोजन नहीं करने का फैसला किया है। यह पहला मौका होगा जब 175 सालों से लगातार मंचित हो रही रामलीला का इस बार सार्वजनिक मंचन नहीं होगा। 

READ: भारतीय मूल के श्रीकांत दातार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन बनाए गए

READ: सरकारी नौकरी: SSC ने Stenographer Group C, D के लिए मांगे आवेदन, देखें आखिरी तारीख

READ: कोरोना वायरस महामारी के कारण टूटेगी 175 सालों से चली आ रही रामलीला मंचन की परंपरा

READ: SNOKOR ने एडवांस फीचर्स से लैस iRocker Gods को किया लॉन्च, देखें शानदार फीचर्स और कीमत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement