Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Coronavirus in India: केरल में 3 साल का बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, इटली से आया था

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि बच्चा और उसके माता-पिता 7 मार्च को सुबह 6 बजे इटली से कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 09, 2020 10:54 IST
Coronavirus in India, Coronavirus Kerala, Kerala Child Coronavirus, Kerala Child Coronavirus Italy- India TV Hindi
केरल में एक 3 वर्षीय बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। PTI File

कोच्चि: चीन के वुहान से शुरू होकर कोरोना वायरस दुनिया के दर्जनों देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत में भी इस वायरस ने अपने कदम डाल दिए हैं, हालांकि अधिकांश संक्रमित ऐसे हैं जो दूसरे देशों की यात्रा कर यहां पहुंचे हैं। इसी कड़ी में केरल में एक 3 वर्षीय बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बच्चा इटली से केरल के कोचीन पहुंचा थ। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के पहले 3 मामले केरल से ही सामने आए थे।

एयरपोर्ट पर ही की गई बच्चे की स्क्रीनिंग

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि बच्चा और उसके माता-पिता 7 मार्च को सुबह 6 बजे इटली से कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे थे। उनकी एयरपोर्ट पर ही स्थापित निगरानी प्रणाली में ‘थर्मल स्क्रीनिंग’ की गई। उन्होंने बताया कि बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे। इसके बाद उन्हें तुरंत कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वॉर्ड में भेज दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के नमूनों को अलाप्पुझा में स्थित NIV की प्रयोगशाला में जांच के लिए ‍भेजा गया, जिसमें बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।​


रविवार को सामने आए 5 नए मामले
अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के माता-पिता के नमूनों को भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। केरल में रविवार को कोरोना वायरस के 5 नए मामले सामने आए। इनमें इटली से आए 3 वो लोग भी शामिल थे जो ‘स्क्रीनिंग’ से बच निकले थे। इसके बाद सरकार ने रविवार को फिर से इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया और प्रभावित राष्ट्रों के यात्रा इतिहास छिपाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement