1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी! राज्य सरकारों ने लिए ये बड़े कदम

Coronavirus से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी! राज्य सरकारों ने लिए ये बड़े कदम

देश की सभी राज्य सरकारें कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं। कोरोना वायरस के अबतक देश में 75 मामले सामने आ चुके हैं। गुरुवार को कर्नाटक से इस वजह से पहली मौत की पुष्टि हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 13, 2020 16:34 IST
Corona- India TV Hindi
Image Source : PTI An evacuees gestures as he leaves along with 112 others after they were tested negative for coronavirus, at the ITBP facility in Chhawla.

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के मद्देनजर देश में सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। देश की सभी राज्य सरकारें कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं। कोरोना वायरस के अबतक देश में 75 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। गुरुवार को कर्नाटक से इस वजह से पहली मौत की पुष्टि हुई। कोरनावायरस के सबसे ज्यादा 17 मामले केरल से सामने आए हैं। केरल के बाद महाराष्ट्र से 16 और उत्तर प्रदेश से 11 से सामने आए हैं। देश में 17 विदेशी नागरिक भी कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं। आइए आपको बताते हैं कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम।

स्कूल-कॉलेज किए बंद

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न राज्यों की सरकार ने अपने यहां स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं। राजधानी नई में केजरीवाल सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

छत्तीसगढ़ में सभी शिक्षण संस्थानों को आज से (शुक्रवार से) 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 22 मार्च तक के लिए राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटे 5 जिलों में सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है। 

कर्नाटक में शादियों पर भी रोक

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने एक हफ्ते के लिए राज्य में सभी शादी समारोह पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल और बड़ी सभाओं को रद्द कर दिया गया है। कर्नाटक सरकार ने सूबे के सभी सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है।

रोकी गई सेना की भर्ती

कोरोना वायरस का असर सेना की भर्ती रैलियों पर भी पड़ा है। भारतीय सेना ने अगले एक महीने के लिए देशभर में किसी भी तरह की भर्ती रैली नहीं करने का फैसला किया है। सेना ने निर्देश जारी किया है कि सिर्फ जरूरी ड्यूटी वाले अधिकारियों को ही यात्रा करने की अऩुमति होगी। अधिकतर काम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया गया है। स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और सभी से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

कई जगह बायोमेट्रिक हाजरी रोकी गई

कोरोना वायरस (कोविड-19) के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने पर अस्थायी तौर पर रोक लगाई हुई है। केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है। कई प्राइवेट संस्थानों ने भी अपने यहां बायोमेट्रिक हाजिरी बंद की हुई है और कई संस्थाओं ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है।

IPL 15 अप्रैल तक स्थगित

BCCI ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी देखते हुए 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया। बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न हुए हालात के खिलाफ ऐहतियाती कदम के तहत आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक स्थगित करने का फैसला किया है। ’’ 

मुंबई में रेलवे संग्रहालय आम दर्शकों के लिए बंद

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मुंबई में रेलवे के एक संग्रहालय को आम दर्शकों के लिए बंद किया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में ‘द हेरीटेज म्यूजियम’ को एहतियाती कदम उठाते हुए इस महीने आम दर्शकों के लिए बंद किये जाने का फैसला किया गया है। अब तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 14 मामलों में से तीन मुंबई के हैं। 

इनपुट- भाषा/ians

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X