1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus updates: विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मालदीव के माले पोर्ट पहुंचा INS जलश्वा

Coronavirus Lockdown 3.0: विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु के तहत मालदीव के माले पोर्ट पहुंचा INS जलश्वा

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 08, 2020 7:42 IST
- India TV Hindi
coronavirus lockdown covid 19 latest live updates 

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशना है और भारत में भी लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस के अबतक 38.22 लाख से संक्रमित हो चुके हैं जबकि इससे मरने वालों की संख्या 2.65 लाख के पार जा चुका है। कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक मौतें अमरीका में हुई हैं, यहां 12.63 लाख लोग इससे संक्रमित हैं जबकि 74 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगभग 50 हजार के पास पहुंच चुकी है। भारत में 17 मई तक तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

कोरोना से जंग : Full Coverage

Live updates : Coronavirus Lockdown Live Updates 7 May 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 2:15 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मालदीव में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने गुरुवार को कहा कि मालदीव से लोगों को वापस लाने का काम कुछ दिनों में शुरू होगा। मैं भारतीय नौसेना का ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू करने के लिए अभारी हूं, इसमें मालदीव से करीबन 2,000 भारतीयों को वापस लाया जाएगा। INS जलाश्व,और INS मगर को इसके लिए पहले ही तैनात कर दिया गय है। लोगों को वापस लाने का काम दो चरणों में किया जाएगा, पहले कोच्चि(केरल) फिर तूतूकुड़ी(तमिलनाडु)। हमें मालदीव सरकार से बहुत समर्थन मिला। 

  • 1:31 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में सिक्किम में उतारना पड़ा

    भारतीय वायु सेना के एक परिवहन एमआई—17 हेलिकॉप्टर को बृहस्पतिवार को खराब मौसम के कारण सिक्किम में आपात स्थिति में उतारना पड़ा। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण वायुसेना के हेलिकॉप्टर को सिक्किम के मुकुतांग के निकट उतारना पड़ा, इसमें सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। अधिकारी के अनुसार इसमें वायुसेना के चार एवं सेना के दो जवान सवार थे । उन्होंने बताया कि यह हेलिकॉप्टर चैटन से मुकुतांग तक रखरखाव के नियमित उड़ान पर था और घटना में इसे नुकसान पहुंचा है। वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया, ‘'इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिये जांच के आदेश दिये गये हैं ।’'

  • 1:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई में लगभग 250 पुलिस कर्मियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया

    मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि मुंबई में लगभग 250 पुलिस कर्मियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। कोविड लक्षण केस की संख्या बहुत कम है और उनमें से कोई भी ICU में नहीं है।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 5,532 मामले सामने आए- सत्येंद्र जैन

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 5,532 मामले सामने आए हैं। इनमें से 428 मामले कल के हैं। 3,925 सक्रिय मामले हैं उसमें से 84 लोग ICU में हैं और 12 लोग वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली में डबलिंग रेट अभी 11 दिन है। 

  • 12:06 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ऑपरेशन समुंद्र सेतु के तहत मालदीव के माले पोर्ट पहुंचा INS जलश्वा

    विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु के तहत पहले चरण में मालदीव के माले पोर्ट पहुंचा INS जलश्वा। मालदीव में भारत के उच्चायोग ने इसकी जानकारी दी।

  • 10:23 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विशाखापत्तनम हादसे में पीएम मोदी बनाए हुए हैं नजर

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'मैंने विशाखापत्तनम की स्थिति के बारे में  MHA (गृह मंत्रालय) और NDMA (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) के अधिकारियों से बात की है जिस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मैं विशाखापत्तनम में सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। 

  • 9:55 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सरकार ने आरोग्‍य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू की

    केन्‍द्र सरकार ने फीचर फोन या लैंडलाइन फोन वाले लोगों के लिए आरोग्‍य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू की है। यह टोल फ्री सेवा देशभर में उपलब्‍ध है। इस सेवा के लिए लोगों को 1 9 2 1 नम्‍बर पर मिस्‍ड कॉल करनी होगी। इसके बाद उस व्‍यक्ति को फोन किया जाएगा और उसके स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी। व्‍यक्ति से वही सवाल पूछे जाएंगे जो आरोग्‍य सेतु ऐप पर उपलब्‍ध हैं। प्रश्‍नों के उत्‍तर के आधार पर नागरिकों को एसएमएस के जरिए उनके स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बताई जाएगी और भविष्‍य में अन्‍य अलर्ट भेजे जाएंगे। मोबाइल सेवा की तरह यह सेवा 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्‍ध है। इस सेवा पर उपलब्‍ध कराई गई नागरिकों की जानकारी आरोग्‍य सेतु डाटाबेस का हिस्‍सा होगी। नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अलर्ट भेजने के लिए इस जानकारी का उपयोग किया जाएगा।

    बता दें कि, आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकसित किया है। यह लोगों को नोबेल कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने की सुविधा देता है। सरकार ने सभी नागरिकों से यह मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है। यह ऐप व्‍यक्ति को कोविड-19 रोगी के निकट आने या उसके आसपास होने के बारे में सूचना देता है।

  • 9:46 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु की शुरूआत की

    अपनी तरह के अब तक के सबसे बड़े निकासी अभियान के तहत भारतीय नौसेना ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु की शुरूआत की है। इस महानिकासी अभियान की शुरूआत में नौसेना के आईएनएस जलाश्‍व और मगर जहाज को मालदीव में माले भेजा गया है। आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में मालदीव में भारत के उच्चायुक्त संजय सुधीर ने बताया कि भारतीय नागरिकों की निकासी के लिए व्‍यापक व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि निकासी का काम 8 मई से शुरू होगा और लगभग दो हजार फंसे लोगों को निकाले जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आईएनएस जलाश्व कल दोपहर माले पहुंचेगा और 8 मई को वहां से वापस रवाना होगा। वापस लाए गए लोगों को केरल में कोच्चि में उतारा जाएगा और राज्य अधिकारियों की देखरेख में सौंप दिया जाएगा। 

  • 9:43 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज मध्य प्रदेश के छतरपुर के लिए रवाना होगी

    दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज मध्य प्रदेश के छतरपुर के लिए रवाना होगी। ये ट्रेन आज रात 8 बजे चलेगी। इस ट्रेन से 1200 मजदूर जाएंगे। ये प्रवासी मजदूर दिल्ली के अलग-अलग रैन बसेरों में ठहरे हैं।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस के कुल 52,952 मामले सामने आए

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, 7 मई सुबह 9 बजे तक देश में कोरोना वायरस के कुल 52,952 मामले सामने आए हैं। इनमें से 35,902 एक्टिव केस हैं, 15267 मरीज ठीक हो गए हैं जबकि अभी तक 1783 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • 8:46 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गृहमंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी

    गृहमंत्री अमित शाह ने भी  देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी। 'बुद्ध पूर्णिमा की समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। भगवान बुद्ध ने अपने ज्ञान और शिक्षा से सम्पूर्ण विश्व को सत्य, अहिंसा, शांति और मानव धर्म का संदेश दिया। उनके विचार हमें निरंतर मानवता और परस्पर सद्भाव के पथ पर चलने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।'

  • 8:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    श्रमिक स्पेशल ट्रेन

    महाराष्ट्रः 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन कल भिवंडी से बिहार की राजधानी पटना के लिए रवाना हुई।

  • 8:28 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बिहारः सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ीं धज्जियां

    बिहारः लॉकडाउन के बीच कोटा से 1318 बच्चों को लेकर स्पेशल ट्रेन कल मुजफ्फरपुर पहुंची थी। इस दौरान स्टेशन पर भारी भीड़ जमा हो गई और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं।

  • 8:26 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: गाजीपुर सब्जी मंडी में पहुंचे लोग

    दिल्ली: आज सुबह बड़ी संख्या में लोग गाजीपुर सब्जी मंडी में जाते दिखे। इस दौरान लॉकडाउन होने के बावजूद ये लोग सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते दिखे। देश में लॉकडाउन 17 मई तक लागू किया गया है।

  • 8:24 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्लीः शराब के लिए दुकानों के बाहर लोगों की भारी भीड़ दिखी

    दिल्लीः आज सुबह भी शराब के लिए दुकानों के बाहर लोगों की भारी भीड़ दिखी। तस्वीरें लक्ष्मीनगर इलाके की हैं।

  • 8:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घर जाने को मजबूर

    दिल्ली: लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घर जाने को मजबूर। एक प्रवासी मज़दूर: 'नांगलोई से आ रहा हूं और मुझे झांसी जाना है। यहां खाने को तो मिल रहा है लेकिन रहने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।हमारे लिए कोई ट्रेन नहीं खुली और न ही बस मिल रहा। सरकार हमारे लिए कुछ नहीं कर रही।'

  • 8:13 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विशाखापत्तनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में हादसा, एक बच्चे समेत 3 की मौत

    आंध्र प्रदेश: विशाखापत्तनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में एल.जी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीकेज होने से एक बच्चे सहित 3 लोगों की मौत हुई है।

  • 8:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    9 से 15 मई तक अमेरिका से भारत के विभिन्न शहरों विमान होंगे संचालित

    पहले चरण में एयर इंडिया 9 से 15 मई तक अमेरिका से भारत के विभिन्न शहरों  के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों को संचालित करने वाला है।यात्री इसक किराया वहन करेंगे। वाशिंगटन में भारत का दूतावास ने इसकी जानकारी दी है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा में 20 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए

    ओडिशा राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, ओडिशा में 20 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, अब राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 205 है इसमें 142 सक्रिय मामले, 2 मौतें और 61 ठीक/डिस्चार्ज शामिल हैं। 

  • 8:06 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राज्य की सभी अन्तरराज्यीय सीमाओं को सील कर रेगुलेट किया जाएगा- अशोक गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फैसला लिया है कि प्रदेश की अन्तरराज्यीय सीमाओं से अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा तुरंत प्रभाव से राज्य की सभी अन्तरराज्यीय सीमाओं को सील कर रेगुलेट किया जाएगा।

  • 7:59 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दूसरे देशों में फंसे भारतीयों की वतन वापसी आज से होगी शुरू

    विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के सबसे बड़े अभियानों में से एक वंदे भारत मिशन के तहत सरकार सात से 13 मई के बीच 64 उड़ानें संचालित करेगी। इन उड़ानों के जरिए नोवेल कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे लगभग 14 हजार 800 भारतीय नागरिकों को वापस लाया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि वंदे भारत मिशन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। उन्‍होंने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों से संबंधित देशों में भारतीय दूतावासों के संपर्क में रहने का आग्रह किया था।वंदे भारत अभियान के पहले चरण में 13 देशों से करीब 14,800 को लाने की तैयारी है। 

    इस बीच नौसेना ने पुष्टि की है कि मालदीव और संयुक्‍त अरब अमारात में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए तीन जलपोत तैनात किए गए हैं। आईएनएस जलाश्‍व और आईएनएस मगर मालदीव से भारतीयों को लाएंगे। आईएनएस शार्दुल, दुबई से भारतीयों को वापस लाएगा।

     

  • 7:48 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार (7 मई 2020) को बुद्ध पूर्णिमा के एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस कार्यक्रम का आयोजन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं के सम्मान में किया जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X