Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus: राष्ट्रपति भवन के 100 कर्मचारी quarantine किए गए

बताया जा रहा है कि एक सफाई कर्मचारी की सास कोरोना पीड़ित थी, सफाई कर्मचारी उनसे मिलने अस्पताल गया था और उस महिला के निधन के बाद अंतिम संस्कार में भी शामिल हुआ था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 20, 2020 23:09 IST
राष्ट्रपति भवन- India TV Hindi
Image Source : TWITTER राष्ट्रपति भवन

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बहुत बड़ी खबर है। राष्ट्रपति भवन के तकरीबन 100 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। बताया जा रहा है कि एक सफाई कर्मचारी की सास कोरोना पीड़ित थी, सफाई कर्मचारी उनसे मिलने अस्पताल गया था और उस महिला के निधन के बाद अंतिम संस्कार में भी शामिल हुआ था। बाद में पता चला कि महिला कोरोना संक्रमित थी।

इसके बाद सफाई कर्मचारी के संपर्क में आनेवाले लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। तकरीबन पचास लोगों की जांच हुई, जो प्रत्यक्ष संपर्क में आए थे। सबकी पहली रिपोर्ट आज आई है, जो निगेटिव है। एक सप्ताह बाद फिर सभी कर्मचारियों की जांच होगी। सफाई कर्मचारियों का कुछ अधिकारियों से भी कॉन्टेक्ट हुआ था। गनीमत की बात है कि राष्ट्रपति,उनके परिवार और सीधे संपर्क में रहने वाले स्टॉफ से कोई संपर्क नहींं था। अभी करीब सौ लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 17,656 हुए

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 559 हो गई और संक्रमण के मामले बढ़कर 17,656 हो गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 40 लोगों की मौत हुयी और 1540 नये मामले सामने आये हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अभी देश में कोविड-19 से संक्रमित 14,255 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 2,841 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। एक व्यक्ति विदेश चला गया है।

इन मामलों में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। एक दिन में संक्रमण से मरने वाले 40 लोगों में महाराष्ट्र के 12, गुजरात के नौ, आंध्र प्रदेश के पांच, मध्य प्रदेश के चार, राजस्थान और तेलंगाना के तीन-तीन और दिल्ली एवं कर्नाटक के दो-दो व्यक्ति शामिल हैं।

संक्रमण के कारण देश में अब तक हुई कुल 559 लोगों की मौत में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 223 लोगों की जान गई है। उसके बाद मध्य प्रदेश में 74, गुजरात में 67, दिल्ली में 45, तेलंगाना में 21 और आंध्र प्रदेश में 20 लोगों की जान गई है। उत्तर प्रदेश में 17 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि पंजाब एवं कर्नाटक में 16-16 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हुई है। संक्रमण से तमिलनाडु में 15, राजस्थान में 14 और पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत हुई है।

With inputs from भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement