1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में कोरोना का रिकवरी रेट 29% और टेस्ट के बाद पॉजिटिव निकलने की दर 3.9%, 15 सबसे प्रभावित देशों में शामिल

भारत में कोरोना का रिकवरी रेट 29% और टेस्ट के बाद पॉजिटिव निकलने की दर 3.9%, 15 सबसे प्रभावित देशों में शामिल

दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित 15 देशों की लिस्ट में भारत 14वें स्थान पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका और यूरोप के देशों में हैं तथा ब्राजील और पेरू जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में भी भारत से ज्यादा मामले हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 07, 2020 10:44 IST
Coronavirus recovery rate in India detection rate after...- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus recovery rate in India detection rate after testing and death rate among positive patients 

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, हालांकि राहत की बात ये है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उससे रिकवर होने वालों की दर में भी बढ़ोतरी हुई है और कोरोना वायरस टेस्ट के बाद पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों की दर दुनिया के अधिकतर देशों के मुकाबले भारत में बेहतर है। भारत में कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरने वालों का आंकड़ा 3.37 प्रतिशत है जो यूरोप के देशों तथा अमेरिका के मुकाबले बेहतर स्थिति है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित 15 देशों की लिस्ट में भारत 14वें स्थान पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका और यूरोप के देशों में हैं तथा ब्राजील और पेरू जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में भी भारत से ज्यादा मामले हैं। दुनियाभर में इस वायरस की शुरुआत चीन से हुई है लेकिन चीन अब सबसे ज्यादा मामलों वाले 10 देशों में भी नहीं रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह 9 बजे तक भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 52952 हो गए हैं, हालांकि वायरस से संक्रमित होने के बाद 15267 लोग ऐसे भी हैं जो पुरी तरह ठीक हुए हैं, यानि भारत में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट बढ़कर 29 प्रतिशत हो गया है।  भारत में रिकवरी रेट अमेरिका से ज्यादा है लेकिन यूरोप के मुकाबले हम अभी पीछे हैं क्योंकि चीन के बाद इस वायरस ने सीधे यूरोप में तबाही मचाई थी और लेकिन अब वहां पर लोग रिकवर होना शुरू हो गए हैं। अमेरिका में रिकवरी रेट अभी तक 17 प्रतिशत है जबकि स्पेन में 63 प्रतिशत, इटली में 44 प्रतिशथ और फ्रांस में 31 प्रतिशत है।

भारत में कोरोना वायरस की टेस्टिंग अब रफ्तार पकड़ने लगी है और दुनियाभर में 7 सबसे ज्यादा टेस्टिंग वाले देशों में भारत शामिल हो गया है। देश में गुरुवार सुबह 9 बजे तक 13.57 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं और रोजाना देश में अब 80-85 हजार लोगों के कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारत में अबतक कोरोना के 52952 मामले सामने आए हैं यानि कोरोना टेस्ट के बाद पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों की दर 3.9 प्रतिशत है। अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और रूस में यह दर भारत से ज्यादा है।

देश में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1783 हो गया है, यानि देश में सामने आए कुल कोराना वायरस मामलों में 3.37 प्रतिशत लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस मामले में भारत अमेरिका और यूरोप के देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में नजर आ रहा है, लेकिन रूस, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश इस मामले में भारत से भी बेहतर स्थिति में हैं। रूस में 1.65 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, लेकिन वहां पर अबतक 1537 लोगों की जान गई है। भारत में रूस के मुकाबले तीन गुना से भी ज्यादा मामले हैं लेकिन भारत में मौतें वहां से ज्यादा हुई हैं।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X