Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: पर्यटकों के लिए 25 मार्च तक बंद रहेगा "स्टैचू ऑफ यूनिटी"

कोरोना वायरस को देखते हुए केवडिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा "स्टैचू ऑफ यूनिटी" को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: March 17, 2020 21:21 IST
स्टैचू ऑफ यूनिटी- India TV Hindi
Image Source : PTI स्टैचू ऑफ यूनिटी

अहमदाबाद: कोरोना वायरस को देखते हुए केवडिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा "स्टैचू ऑफ यूनिटी" को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। इसे 25 मार्च तक बंद रखा जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने यह निर्णय लिया। बता दें कि "स्टैचू ऑफ यूनिटी" दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसे देखने के लिए हर रोज 12 से 15 हज़ार लोग यहां आते हैं। वीकेंड्स पर "स्टैचू ऑफ यूनिटी" देखने आने वालों की संख्या बढ़ कर 22 से 25 हज़ार हो जाती है।

हालांकि, गुजरात में अभी तक कोरोना वायरस को कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन, सरकार ने एहतियातन कदम के तौर पर "स्टैचू ऑफ यूनिटी" को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया। दरअसल, सरकार इसके जरिए बड़ी संख्या में लोगों को एक जगह जमा होने से रोकना चाहती है। क्योंकि, यह कोरोना वायरस लोगों के संपर्क में आने से फैल रहा है और अगर भीड़ में कोई भी ऐसा शख्स शामिल हुआ, जिसमें कोरोना वायरस के लक्ष्ण हैं, तो सभी के लिए परेशानी हो सकती है।

बता दें कि चीन से शुरू हुआ कोराना वायरस अब पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका है। दुनिया भर में 1.80 लाख केस पॉजिटिव पाए गए हैं। यह वायरस 158 देशों में फैल चुका है। दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में सबसे ज्यादा 3200 लोगों की जान गई है। चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा 2100 लोगों की मौत हुई है। वहीं, भारत में कोरोना वायरस के 137 केस हैं, जिनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी भी जारी की है। देशभर में स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने का निर्देश दिए गए हैं। 

एडवाइजरी में पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के कम इस्तेमाल की सलाह दी है। मुंबई में सिद्धिविनायक,महालक्ष्मी, मुंबा देवी मंदिर बंद कर दिए गए हैं, साथ ही उज्जैन के महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली में 31 मार्च तक जिम, नाइट क्लब,स्पा बंद किए गए हैं। समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे, गुजरात में खुले में थूकने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement