Friday, May 03, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: सरकारी भवनों/दफ्तरों में थर्मल स्कैनिंग जरूरी, कार्मिक मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए कार्मिक मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों, मंत्रालयों और विभागों के लिए विस्तृत एडवाइजरी जारी की है।

Anand Prakash Pandey Reported by: Anand Prakash Pandey @anandprakash7
Updated on: March 17, 2020 21:22 IST
An official uses thermal screening device on BJP leader Mahesh Chandra Sharma at Parliament House in- India TV Hindi
Image Source : PTI An official uses thermal screening device on BJP leader Mahesh Chandra Sharma at Parliament House in New Delhi.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए कार्मिक मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों, मंत्रालयों और विभागों के लिए विस्तृत एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि सभी सरकारी भवनों/दफ्तरों में प्रवेश के पहले थर्मल स्कैनिंग करना अनिवार्य है। इसके साथ ही एंट्री प्वाइंट पर हैंड सैनिटाईजर रखना भी जरूरी है। एडवाइजरी कहा गया कि जिनमें फ्लू जैसे लक्ष्ण हैं, वह अच्छे से इलाज कराएं और दूसरों से दूर रहें।

मंत्रालय ने कहा कि रोजाना के विजिटर्स/अस्थायी पास को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया जाए। सिर्फ उन्हीं लोगों को दफ्तरों में आने की इजाजत दी जाए, जिसके पास संबंधित अधिकारी की द्वारा परमिशन हो। लेकिन, दफ्तरों में एंट्री से पहले शख्स की अच्छे तरीके से स्क्रीनिंग की जाए। मंत्रालय कहा कि अगर संभव हो तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग्स करें। उन मीटिंग्स से बचें या उन्हें रिशेड्यूल कर दें, जिनमें ज्यादा लोगों को साथ आने की जरूरत हो।

एडवाइजरी में गैर-जरूरी आधिकारिक यात्राओं से बचने के लिए कहा गया है। मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि जहां तक ​​संभव हो दूसरे दफ्तरों में फाइल्स/दस्तावेज ना भेंजे। ऑफिशियल ईमेल पर आवश्यक काम करें। इसके अलावा एडवाइजरी में भी कहा गया है कि सरकारी बिल्डिंग के सभी जिम और रिक्रिएशन सेंटर बंद कर दिए जाएं। बिल्डिगों में अच्छे से साफ-सफाई और नियमित तौर पर काम करने वाली जगहों पर सैनिटाईजेशन करते रहें।

बता दें कि चीन से शुरू हुआ कोराना वायरस अब पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका है। दुनिया भर में 1.80 लाख केस पॉजिटिव पाए गए हैं। यह वायरस 158 देशों में फैल चुका है। दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में सबसे ज्यादा 3200 लोगों की जान गई है। चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा 2100 लोगों की मौत हुई है। वहीं, भारत में कोरोना वायरस के 137 केस हैं, जिनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी भी जारी की है।

देशभर में स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने का निर्देश दिए गए हैं। एडवाइजरी में पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के कम इस्तेमाल की सलाह दी है। मुंबई में सिद्धिविनायक,महालक्ष्मी, मुंबा देवी मंदिर बंद कर दिए गए हैं, साथ ही उज्जैन के महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली में 31 मार्च तक जिम, नाइट क्लब,स्पा बंद किए गए हैं। समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे, गुजरात में खुले में थूकने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement