Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

चिराग पासवान 6 कंपनियों में डायरेक्टर, दो कारों के मालिक, चुनावी हलफनामे में बताया कितनी है संपत्ति

Lok Sabha Elections 2024: चिराग पासवान के पास दो करोड़ से ज्यादा की अच-अचल संपत्ति है जबकि उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया है। पासवान के पास दो कारें भी हैं।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 03, 2024 6:28 IST
नामांकन करने जाते चिराग पासवान- India TV Hindi
Image Source : X@ICHIRAGPASWAN नामांकन करने जाते चिराग पासवान

हाजीपुरः लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने बृहस्पतिवार को हाजीपुर लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। यह सीट उनके दिवंगत पिता राम विलास पासवान की रही है। नामांकन दाखिल करने के दौरान चिराग पासवान ने अपनी संपत्ति के बारे में जानकारी दी है। चुनावी हलफनामे के अनुसार, चिराग छह कंपनियों के शेयर होल्डर या उसके डायरेक्टर हैं। पासवान के पास कुच दो करोड़, 68 लाख 75 हजार 873 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उन्होंने विभिन्न कंपनियों में 35 लाख 91 हजार रुपये निवेश भी किया है।

बैंक में जमा है 77 लाख से ज्यादा रुपये

चिराग पासवान ने तीन बैंकों में कुल 77 लाख 90 हजार 278 रुपये जमा है। जिनमें से नई दिल्ली स्थित केनरा बैंक में 365179, नई दिल्ली स्थित भारतीय स्टेट बैंक में 1425099 और हाजीपुर स्थित भारतीय स्टेट बैंक में 60,00000 रुपये जमा है। सांसद के पास 250 ग्राम गोल्ड है जिसकी कीमत 14 लाख, 40 हजार 599 रुपये बताई गई है। 

बीटेक सेकेंड सेमेस्टर तक पढ़ाई

सांसद चिराग पासवान ने अपनी शिक्षा के बारे में बताया है कि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है। हलफनामें में उन्होंने बताया है कि वे अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हैं। झांसी के बुंदेलखंड युनिवर्सिटी स्थित कंप्यूटर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी से उन्होंने बीटेक सेकेंड सेमेस्टर तक पढ़ाई की है। उन्होंने 10वीं और 12वीं दिल्ली से की है। 

चिराग के पास दो कारें

चिराग पासवान के पास 30 लाख की फॉर्च्यूनर कार और पांच लाख रुपये की एक जिप्सी है। चिराग के दोनों कारों की कुल कीमत 35 लाख रुपये है। फॉर्च्यूनर 2014 मॉडल की है तो जिप्सी 2015 मॉडल की है। दोनों कारें दिल्ली में खरीदी गई थीं।

नामांकन करते चिराग पासवान

Image Source : X@ICHIRAGPASWAN
नामांकन करते चिराग पासवान

पिता की सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

बता दें कि जमुई संसदीय क्षेत्र से मौजूदा सांसद चिराग पासवान ने इसबार अपने दिवंगत पिता रामविलास पासवान के पुराने संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में उनके उत्तराधिकारी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए यहां से चुनाव मैदान में उतरे हैं। राम विलास पासवान ने हाजीपुर लोकसभा सीट से कई बार निर्वाचित हुए थे। चिराग पासवान ने जमुई संसदीय क्षेत्र से इसबार अपने बहनोई अरुण भारती को चुनावी मैदान में उतारा है। पिछली बार दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति कुमार पारस ने हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था। 

बीजेपी नेताओं के साथ किया रोड शो

बिहार में भाजपा के कई वरिष्ठ नेता एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए चिराग के नामांकन पत्र दाखिल करने के समय हाजीपुर में उपस्थित थे जिनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शामिल हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने के पूर्व हाजीपुर में भारी भीड़ ने चिराग का स्वागत किया जहां उन्होंने एक रोड शो भी किया। इससे पूर्व अपने पटना आवास से निकलने से पहले चिराग पासवान ने पूजा-अर्चना की और मां रीना ने गले लगाकर उन्हें नामांकन के लिए जाने के वास्ते रवाना किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement