Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Coronavirus: भारत की तैयारी को देख WHO हुआ प्रभावित, ऐसे की प्रशंसा

भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही हैं। वायरस से लड़ने की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 18, 2020 17:22 IST
Henk Bekedam, WHO Representative to India- India TV Hindi
Henk Bekedam, WHO Representative to India

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना का कोहराम मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अब तक करीब 149 देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 6700 से पार पहुंच चुकी है। चीन से बाहर सबसे खराब हालात इटली के हैं। यहां कोरोना से 24 घंटे में 349 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में अब तक 120 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

अभी तक देश में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना के कल 4 नए मामले सामने आए हैं। अब तक देश में इस वक्त कोरोना के 120 कंफर्म केस आए हैं। पॉजिटिव केस के संपर्क में आए 5200 की पहचान की गई है। इन संदिग्ध लोगों को निगरानी पर रखा गया है। कोरोना से संक्रमित 13 मरीज सही हो चुके हैं।

भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही हैं। वायरस से लड़ने की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की है। भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि हेंक बेकडाम ने कहा, ''कोरोना वायरस से निपटने में शीर्ष स्तर पर खासकर प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जिस तरह की तत्परता एवं तेजी दिखाई गई है वह अत्यंत महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली है। यही कारण है कि कोरोना वायरस से लड़ने में भारत इतना अच्छा कर रहा है। मुझे यह देखकर काफी खुशी हो रही है कि इस दिशा में सभी लोग जुट गए हैं।''

राष्ट्रीय चिकित्सा एवं अनुसंधान परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के बाद हेंक ने मीडिया से बातचीत में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा, ''भारत में खासकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग में शोध की काफी अच्छी सुविधाएं हैं। ये संस्थान वायरस को आइसोलेट करने में सक्षम हैं, अब भारत भी रिसर्च समुदाय का हिस्सा बना रहेगा।''

चीन से शुरू हुआ कोराना वायरस अब पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका है। दुनिया भर में 1.75 लाख केस पॉजीटिव पाए गए हैं। यह वायरस 158 देशों में फैल चुका है। दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में सबसे ज्यादा 3200 लोगों की जान गई है। चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा 1809 लोगों की मौत हुई है। रविवार से सोमवार के बीच इटली में एक दिन में 368 लोगों की मौत हो गई। यूरोपीय देश स्पेन में कोरोना से 309 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में किलर वायरस से 127 लोगों की जान गई है वहीं ईरान में 850 लोग कोरोना की वजह से मारे गए हैं। अमेरिका में कोरोना के 3,802 केस पॉजिटिव पाए गए हैं।

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी जारी की है। देशभर में स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने का निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के कम इस्तेमाल की सलाह दी है। मुंबई में सिद्धिविनायक,महालक्ष्मी, मुंबा देवी मंदिर बंद कर दिए गए हैं, साथ ही उज्जैन के महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली में 31 मार्च तक जिम,नाइट क्लब,स्पा बंद किए गए हैं। समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे, गुजरात में खुले में थूकने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है।

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement