Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केरल के एर्नाकुलम से 1150 प्रवासी मजदूरों को लेकर ओडिशा के गंजाम पहुंची पहली ट्रेन

लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे लगभग 1,150 मजदूरों को लेकर पहली ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन रविवार को ओडिशा के गंजाम जिले में पहुंची।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2020 13:44 IST
Shramik Special Train to Odisha, Odisha Coronavirus Updates, Odisha Coronavirus, Odisha Workers- India TV Hindi
Coronavirus Updates: First special train to Odisha carrying 1,150 migrant workers arrives in state | PTI Photo

भुवनेश्वर: लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे लगभग 1,150 मजदूरों को लेकर पहली ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन रविवार को ओडिशा के गंजाम जिले में पहुंची। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन शुक्रवार की शाम एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी और आज सुबह गंजाम जिले के जगन्नाथपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इसके बाद ट्रेन खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई जहां इसकी यात्रा संपन्न हो गई। उन्होंने बताया कि 500 से अधिक यात्री जगन्नाथपुर में उतरे जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे और बाकी लोग खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन पर उतरे।

सरकारी अधिकारियों ने की मजदूरों की अगवानी

अधिकारियों ने बताया कि केरल में ट्रेन में बैठने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई और फिर उन्हें यात्रा की मंजूरी दी गई। जगन्नाथपुर में उतरे लोगों को उनके गृह जिलों-कंधमाल, गंजाम, रायगढ़ा, नबरंगपुर और कोरापुट भेज दिया गया। यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए कि प्रवासी मजदूर रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद भौतिक दूरी का पालन करें। सभी लोगों ने मास्क लगा रखा था। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों ने मजदूरों की अगवानी की। उन्हें भोजन के पैकेट दिए गए और उनके दाहिने हाथ पर यह रेखांकित करने के लिए मुहर लगाई गई कि वे दूसरे राज्य से लौटे हैं। इसके बाद पृथक-वास केंद्रों के लिए उन्हें विशेष बसों से रवाना कर दिया गया।

ओडिशा के 30 में से 23 जिलों के थे मजदूर
राज्य सरकार के पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले ओडिशा के 30 में 23 जिलों से ताल्लुक रखते हैं। केरल से लौटे सर्वाधिक 382 मजदूर कंधमाल जिले से हैं। केंद्रपाड़ा के 283 और गंजाम के 130 मजदूर लौटे हैं। अधिकारियों ने कहा कि मजदूर जब रेलवे स्टेशन पहुंचे तो स्वास्थ्य कारणों के चलते जनता तथा मीडिया को रेलवे स्टेशन परिसरों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन के दौरान फंसे लोगों की ठीक से देखभाल करने और उनकी वापसी में ओडिशा सरकार का सहयोग करने को लेकर केरल के अपने समकक्ष पिनराई विजयन का धन्यवाद व्यक्त किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement