Friday, March 29, 2024
Advertisement

अब सीरम भी बनाएगा Sputnik V! परमिशन के लिए DCGI से किया आवेदन

पुणे बेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने test analysis और  examination के लिए भी मंजूरी मांगी है। बता दें कि फिलहाल भारत में रूस की कोविड वैक्सीन स्पूतनिक वी का निर्माण डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 03, 2021 11:53 IST
Covid vaccine Sputnik V to be made by Serum Institute to India अब सीरम भी बनाएगा Sputnik V! परमिशन क- India TV Hindi
Image Source : PTI अब सीरम भी बनाएगा Sputnik V! परमिशन के लिए DCGI से किया आवेदन

नई दिल्ली. कोविड वैक्सीन Covishield का निर्माण कर रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) आने वाले दिनों में रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V का भी निर्माण कर सकती है। Sputnik V के निर्माण की इजाजत के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से इजाजत मांगी है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

पुणे बेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने test analysis और  examination के लिए भी मंजूरी मांगी है। बता दें कि फिलहाल भारत में रूस की कोविड वैक्सीन स्पूतनिक वी का निर्माण डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बुधवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को एक आवेदन दिया, जिसमें भारत में COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के निर्माण की अनुमति मांगी गई है।

आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सरकार को पहले ही बता दिया है कि वह जून में 10 करोड़ Covishield खुराक का निर्माण और आपूर्ति कर सकेगी, जबकि यह नोवावैक्स वैक्सीन का निर्माण भी कर रही है, जिसके लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से नियामक मंजूरी का इंतजार है।

वैक्सीन को अप्रैल में DCGI द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) दिया गया था। रूस द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी टीके स्पूतनिक वी की 30 लाख खुराक की एक खेप मंगलवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। 6.6 टन वजनी, टीके की यह खेप भारत में आयात होने वाली अब तक की सबसे बड़ी खेप है।

स्पूतनिक वी टीके के भंडारण के लिए विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। इसे शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान पर रखा जाता है। गौरतलब है कि डॉ रेड्डी प्रयोगशाला का रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ भारत में स्पूतनिक वी टीके की 12.5 करोड़ खुराक बेचने को लेकर करार हुआ है। भारत के औषधि महानियंत्रक की ओर से डॉ रेड्डी प्रयोगशाला को स्पूतनिक वी टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement