Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 210 नए मामले सामने आए, मरीजों की कुल संख्या 1574 हुई

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या अब 1574 तक पहुंच गई है। शुक्रवार को राज्य में 13 इस वायरस के कारण 13 मरीजों की मौत हुई जिसमें से 10 मुंबई के है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 10, 2020 23:18 IST
COVID19 positive cases in Maharashtra rises to 1574- India TV Hindi
COVID19 positive cases in Maharashtra rises to 1574

मुंबई: महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 210 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,574 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 210 नये मामलों में 132 संक्रमित अकेले मुंबई के हैं। हालांकि, राज्य सरकार और बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आधिकारिक आंकड़ों में अंतर है। बीएमसी ने दिन में बताया था कि 212 नये मामले अकेले मुंबई में सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुंबई के अलावा पुणे में 38, मीरा भयंदर में 17, नागपुर में छह, कल्याण-डोम्बिवली,ठाणे और बुलढाणा में दो-दो, पिम्परी चिंचवड़ और अकोला में तीन-तीन, नासिक, नवी मुंबई, रत्नागिरी और वसई-विरार में एक-एक नया मामला सामने आया है।

विभाग ने बताया कि मुंबई में भर्ती एक मरीज राज्य से बाहर का है। राज्य में 13 इस वायरस के कारण 13 मरीजों की मौत हुई जिसमें से 10 मुंबई के है। मुंबई में संक्रमित मरीजों के आंकड़ा 1008 हो गया है। महाराष्ट्र में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 110 पहुंच गई है। 188 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी भी दी गई है। महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन (बंद) के बावजूद डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल वधावन और धीरज वधावन को यात्रा करने की अनुमति देने के लिए एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अमिताभ गुप्ता को शुक्रवार को अनिवार्य अवकाश पर भेज दिया और उनके खिलाफ जांच शुरू की है।

डीएचएफएल के प्रवर्तक वधावन भाइयों, उनके परिवार और करीबी दोस्त लॉकडाउन के बावजूद पुणे के पास खंडाला से सतारा जिले में महाबलेश्वर गए। मामला सामने आने के बाद राज्य में सियासी तापमान बढ़ गया है। गृह विभाग में विशेष प्रधान सचिव गुप्ता ने वधावन भाइयों को यात्रा के लिए कथित तौर पर अनुमति पत्र दिया था। गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श के बाद प्रधान सचिव (विशेष) अमिताभ गुप्ता को उनके खिलाफ शुरू होने वाली जांच लंबित रहने तक तत्काल प्रभाव से अनिवार्य अवकाश पर भेज दिया गया है।’’

देशमुख ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज सौनिक यह जांच करेंगे। कपिल और धीरज यस बैंक तथा डीएचएफएल धोखाधड़ी मामलों में आरोपी हैं। विपक्षी भाजपा ने वधावन परिवार के सदस्यों को यात्रा की अनुमति दिए जाने की निंदा की है। पूर्व मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘‘क्या महाराष्ट्र में अमीरों और धनवानों के लिए कोई लॉकडाउन नहीं है? कोई भी पुलिस की आधिकारिक अनुमति से महाबलेश्वर में छुट्टियां बिता सकता है।’’ भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने आरोप लगाया कि इस घटना के बाद गृह विभाग में प्रधान सचिव (विशेष) अमिताभ गुप्ता को अनिवार्य अवकाश पर भेजने की सरकार की कार्रवाई महज “दिखावा” है। 

संबंधित घटनाक्रम में, सीबीआई ने महाराष्ट्र में सतारा जिला प्रशासन को डीएचएफएल के प्रवर्तकों-कपिल और धीरज वधावन को बिना उसकी अनुमति के कोरोना वायरस के पृथक वास से मुक्त नहीं करने को कहा है क्योंकि यस बैंक से धोखाधड़ी मामले में वे गैर जमानती वारंट का सामना कर रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन के दौरान डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल और धीरज वधावन द्वारा महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में फार्महाउस जाने के लिए इस्तेमाल की गयी पांच महंगी गाड़ियां शुक्रवार को जब्त करने के आदेश दिए। कपिल और धीरज वधावन यस बैंक और डीएचएफएल धोखाधड़ी मामलों में आरोपी हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने 17 मार्च को पेश होने के लिए यस बैंक मामले में दोनों को समन जारी किए थे लेकिन दोनों महामारी का हवाला देते हुए पेश नहीं हुए थे। बहरहाल, सतारा पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन के लिए वधावन भाइयों और अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 188(लोक सेवक के कानूनी आदेश का उल्लंघन) और आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत मामला दर्ज किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement