Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तीव्र तूफान में बदला चक्रवात 'अम्फान'

आईएमडी में चक्रवात की वैज्ञानिक सुनीता देवी ने कहा, "बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी पर चक्रवाती तूफान तीन किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल गया।"

IANS Written by: IANS
Published on: May 17, 2020 17:58 IST
Cyclone- India TV Hindi
Image Source : @TWITTER Representational Image

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात 'अम्फान' ने तीव्र तूफान का रूप ले लिया है और यह 20 मई को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के सागर और हटिया द्वीप को पार करेगा। आईएमडी में चक्रवात की वैज्ञानिक सुनीता देवी ने कहा, "बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी पर चक्रवाती तूफान तीन किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल गया।"

उन्होंने कहा, "ओडिशा के पारादीप से 990 किलोमीटर दक्षिण, पश्चिम बंगाल के दीघा के दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में 1 हजार 140 किलोमीटर और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1 हजार 260 किलोमीटर दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में स्थित इस तूफान के 12 घंटों के दौरान और अधिक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने की संभावना है।"

इसके अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और फिर यह उत्तर/उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ कर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में तेजी से आगे बढ़ेगा और 20 मई की दोपहर या शाम के वक्त सागर और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश तट को पार करेगा। इस क्षेत्र में बेहद तेज हवाओं व ज्वार उठने सहित भारी बारिश होने की संभावना है।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 24 घंटे तक मछली पकड़ने के लिए बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में न जाएं। साथ ही उन्हें 18 से 20 मई के बीच उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आस-पास के बांग्लादेशी तटों पर भी नहीं जाने को लेकर चेताया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement