Friday, March 29, 2024
Advertisement

अम्फान: उखड़ सकते हैं पेड़ और बिजली के खंभे, ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों के लिए चेतावनी

चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से चलने वाली तेज आंधी के कारण पश्चिम बंगाल के कई जिलों में जान माल को भारी हानि हो सकती है, बिजली के खंभे और बड़े पेड़ जमीन से उखड़ सकते हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 19, 2020 10:41 IST
Cyclone Amphan warning and alert- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cyclone Amphan warning and alert

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान अम्फान और सूपर साइक्लोन श्रेणी का तूफान बन चुका है और इसके तट पर टकराने के बाद ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई चेतावनी के मुताबिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बरसात और तेज हवाएं चल सकती हैं, इसके अलावा सिक्किम, असम और मेघालय में भी अम्फान की वजह से भारी से बहुत भारी बरसात होने की चेतावनी है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कई जगहों पर तूफान की वजह से पेड़ और खंबे तक उखड़ने की आशंका जताई जा रही है।

बरसात की चेतावनी

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक उत्तरी तटीय ओडिशा के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, बालासोर, भद्रक और मयूरभंज जिलों में 19 मई को भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। 20 मई को भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और क्योंझर जिलों में भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है।

पश्चिम बंगाल की बात करें तो पूर्वी मिदनापुर, उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना में 19 मई को कई जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है। 20 मई को पूर्वी तथा पश्चिमी मिदनापुर, उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता में कई जगहों पर भारी और कुछेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है। 21 मई को भी पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों पर भारी बरसात का अनुमान है। 20 और 21 मई को मालदा तथा सिक्किम में तेज बरसात का अनुमान है। असम तथा मेघालय में 21 मई को कुछ जगहों पर  भारी बरसात की आशंका जताई जा रही है।

195 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी

मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 55-65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है और उसके बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की आशंका है। 20 मई की सुबह ओडिशा में जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज जिलों तथा पश्चिम बंगाल के पूर्वी तथा पश्चिमी मिदनापुर, उत्तरी और दक्षिणी 24  परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता में आंधी की रफ्तार 95 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है। 20 मई बुधवार दोपहर तक पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर तथा उत्तरी और दक्षिमी 24 परगना में आंधी की रफ्तार 195 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की आशंका है।

पेड और बिजली के खंभे उखड़ने की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से चलने वाली तेज आंधी के कारण पश्चिम बंगाल के बताए गए जिलों में जान माल को भारी हानि हो सकती है, बिजली के खंभे और बड़े पेड़ जमीन से उखड़ सकते हैं, कच्चे मकानों को भारी नुकसान पहुंच सकता है, रेल और सड़क मार्गों को भारी क्षति होने की आशंका है, नारियल और पाम के पेड़ टूट सकते हैं और खाड़ी में लंगर से बंधी बड़ी नावें भी लंगर से टूट सकती हैं। ओडिशा के बताए गए जिलों में भी इसी तरह की हानि होने की आशंका जताई जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement