Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के तटीय जिलों पर चक्रवाती तूफान का खतरा, सिंधुदुर्ग में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि चक्रवातीय तूफान ‘‘क्यार’’ के चलते अगले 12 घंटों में महाराष्ट्र के तटीय जिलों रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में बेहद भारी बारिश हो सकती है और साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 25, 2019 23:43 IST
Cyclone Kayarr- India TV Hindi
Image Source : IMD WEBSITE Cyclone Kayarr

मुंबई: मौसम विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि चक्रवातीय तूफान ‘‘क्यार’’ के चलते अगले 12 घंटों में महाराष्ट्र के तटीय जिलों रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में बेहद भारी बारिश हो सकती है और साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र द्वारा आज दोपहर को यह चेतावनी जारी की गई। 

अरब सागर में शुक्रवार की शुरुआत में एक गहरा विक्षोभ तेज होकर चक्रवात में बदल गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले 12 घंटों के दौरान क्यार एक शक्तिशाली चक्रवात में बदल सकता है, जबकि अगले 24 घंटों के दौरान इसके अत्यधिक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि इसके बाद चक्रवाती तूफान ओमान तट की ओर बढ़ेगा। इसके चलते सिंधुदुर्ग जिले में ‘‘बेहद भारी बारिश’’ के लिए लाल चेतावनी जारी की गई है। इसका मतलब है कि यहां अगले 24 घंटे में 204.5 मिमी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि चक्रवात क्यार के चलते तेज हवाएं भी चलेंगी, जिसकी रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। शनिवार तक इसकी रफ्तार 110 किलीमीटर प्रति घंटा हो जा सकती है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते पालघर जिला कलेक्टर कैलाश शिंदे ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की चेतवानी दी है। जिला मत्स्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि 1411 नौकाएं समुद्र में गई थीं, जिनमें से 1,378 वापस लौट आईँ जबकि शेष 33 नौकाओं को सुरक्षित समुद्र किनारे लाने के प्रयास जारी हैं। इससे एक दिन पहले मौसम विभाग के मुंबई केन्द्र ने कहा कि अरब सागर में गहरे विक्षोभ के चलते चक्रवाती तूफान क्यार तेज हो गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement