Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, 8 फरवरी को मतदान, 11 को नतीजों का ऐलान

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि राज्य में 8 फरवरी (शनिवार) को मतदान होगा और 11 फरवरी (मंगलवार) को चुनाव नतीजें घोषित किए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2020 23:04 IST
Delhi election dates 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi to go to polls on Feb 8; results on Feb 11

delhi election dates 2020 दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए तारिखों का ऐलान हो चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि राज्य में 8 फरवरी (शनिवार) को मतदान होगा और 11 फरवरी (मंगलवार) को चुनाव नतीजें घोषित किए जाएंगे। राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस बार मुकाबला आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच देखने को मिल सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने बताया, ‘‘ दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी।’’ उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। 

Related Stories

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं। अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Delhi election dates 2020

Image Source : INDIATV
Delhi to go to polls on Feb 8; results on Feb 11

दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त ने विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में वोटिंग के लिए 13750 पोलिंग बूथ होंगे। 2689 जगहों पर मतदान होगा। सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख वोटर है। चुनाव में 90 हजार कर्मचारी लगाएं जाएंगे। दिल्ली में आचार संहिता आज से लागू कर दी गई है। चुनाव में मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन के लिए खास इंतजाम किए गए है। पिछली बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 67 सीटें जीतीं थी। साल 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा का परिणाम 10 फरवरी 2015 को घोषित हुआ था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement