Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी से राहत के आसार, अगले 48 घंटों में होगी झमाझम बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना है। इससे मौसम की स्थिति दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अनुकूल हो जाएगी।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 03, 2019 15:31 IST
delhi rain- India TV Hindi
delhi rain

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना है। इससे मौसम की स्थिति दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अनुकूल हो जाएगी। दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में बुधवार सुबह से छाए बादलों की वजह से मंगलवार की तुलना में कम से कम दो डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने आईएएनएस को बताया, "बुधवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मानसून आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं।" उन्होंने बताया, "हवा की दिशा पश्चिम से पूर्व की ओर बदल चुकी है। इससे अब इस पूरे क्षेत्र में अगले 48 घंटों में हल्की बारिश की संभावना बन गई है।"

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की ओर से नम हवाएं बढ़ गई हैं जिससे पर्यावरण में नमी बढ़ी है। इससे गुरुवार से एक या दो बार गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने आईएएनएस को बताया कि 5 और 6 जुलाई को गरज बढ़ने की संभावना है। स्काईमेट के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि मानसून की वास्तविक शुरुआत 6 जुलाई से होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी एक बुलेटिन में बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी राज्यस्थान के कुछ हिस्सों समेत मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से, छत्तीसगढ़ के शेष बचे हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों के अलावा उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों के साथ ही कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ा है। इसी तरह से हिमाचल प्रदेश व जम्मू एवं कश्मीर के कुछ हिस्सों में यह बढ़ा है।

सामान्य तौर पर मानसून 29 जून को दिल्ली से टकराता है मगर इस बार इसमें एक सप्ताह की देरी हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement