1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी तेज आंधी, गर्मी से मिली राहत, उड़ानों पर असर

दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी तेज आंधी, गर्मी से मिली राहत, उड़ानों पर असर

देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज शाम अचानक मौसम बदल गया और धूल भरी तेज आंधी चलने लगी। धूल भरी आंधी के साथ ही अंधेरा छा गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 12, 2019 23:41 IST
Delhi Dust Storm, Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : ANI Delhi Dust Storm

नयी दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज शाम अचानक मौसम बदल गया और धूल भरी तेज आंधी चलने लगी। धूल भरी आंधी के साथ ही अंधेरा छा गया। वहीं अचानक मौसम बदलने से गर्मी की तपिश कुछ कम हो गई। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली के पालम में सर्वाधिक तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूल भरी तेज आंधी के चलते उड़ानों पर भी असर पड़ा है। दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ानों का परिचालन रोक दिया गया था जिसे आंधी थमने के बाद शाम 7.15 मिनट से उड़ानों का परिचालन शुरू दिया गया। तेज आंधी के कारण कुल नौ उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। 

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शाम को खराब दृश्यता की वजह से उड़ानों का परिचालन करीब 35 मिनट तक बंद रहा। 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर इलाके में आंधी की वजह से एक घर की दीवार गिर गई जिस वजह से उसमें रहने वाला 15 साल का लड़का जख्मी हो गया। सागर नाम के लड़के को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। बहरहाल, शहर में आंधी आने के बाद शाम साढ़े सात बजे पारा लुढ़कर 29.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सुबह में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दोपहर ढाई बजे पारा 40 डिग्री सेल्सियस था और शाम साढ़े पांच बजे तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, लेकिन आंधी और गरज के साथ बारिश की वजह से साढ़े आठ बजे तापमान 30 डिग्री सेल्सियस हो गया था। 

मौसम विभाग में, नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की खबर है। गरज और आंधी ने भी तापमान को कम करने में मदद की है। पालम ऑब्जर्वेटरी में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम पारा 32.4 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता का स्तर 49 और 32 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग के अधिकारी ने अनुमान जताया है कि बृहस्पतिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 व 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर ने बताया कि दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में ‘भारी बारिश’ हो सकती है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X