Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

 शुक्रवार को हल्की बारिश और आंधी के बाद शहर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे में शहर में 2.4 मिलीमीटर बारिश हुई

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2021 12:05 IST
दिल्ली में हल्की...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में शनिवार सुबह आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से यह जानकारी दी गई। शुक्रवार को हल्की बारिश और आंधी के बाद शहर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे में शहर में 2.4 मिलीमीटर बारिश हुई। IMD के एक अधिकारी ने बताया कि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 74 प्रतिशत दर्ज की गई।

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश, आंधी से तापमान गिरा

पश्चिम विक्षोभ के चलते आए मौसम बदलाव से राजस्थान के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश, बूंदाबांदी व आंधी दर्ज की गई जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू, सीकर, अलवर, श्रीगंगानर व बीकानेर में शुक्रवार शाम तक क्रमश: 23, 2, 1.5 व 0.1 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई। इससे राज्य में अधिकतम तापमान में गिरावट आई जो 36 डिग्री से 41.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। वहीं, शुक्रवार को जयपुर, अलवर, अजमेर, टोंक, नागौर, झुंझुनू, बाड़मेर, पाली, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, चुरू, सीकर व हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर में आंधी व बूंदाबंदी दर्ज की गई।

इस साल सामान्य रहेगा मानसून: मौसम विज्ञान विभाग
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में 75 प्रतिशत से अधिक वर्षा लाने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस साल सामान्य रहने का अनुमान है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने बताया कि पांच प्रतिशत कम या ज्यादा की त्रुटि की गुंजाइश के साथ दीर्घावधि औसत (एलपीए) 98 प्रतिशत रहेगा। राजीवन ने डिजिटल तरीके से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जून से सितंबर के बीच चार महीने के दौरान वर्षा के लिए पूर्वानुमान को जारी किया। उन्होंने कहा कि ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और असम में सामान्य से कम बारिश होगी लेकिन देश के शेष हिस्सों में बारिश सामान्य या सामान्य से अधिक होगी। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement