1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आने वाली है दिल्ली में जमा देने वाली ठंड, टूटेगा सर्दी का रिकॉर्ड!

आने वाली है दिल्ली में जमा देने वाली ठंड, टूटेगा सर्दी का रिकॉर्ड!

कुल मिलाकर हालात ये हैं कि आने वाले दो दिनों में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ऐसी शीतलहर चल सकती है जो कंपकंपाने वाली ठंड ले आएगी। कहा जा रहा है कि इतनी ठंड पड़ सकती है जो रिकॉर्ड भी बन सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2019 7:10 IST
आने वाली है दिल्ली में जमा देने वाली ठंड, टूटेगा सर्दी का रिकॉर्ड!- India TV Hindi
आने वाली है दिल्ली में जमा देने वाली ठंड, टूटेगा सर्दी का रिकॉर्ड!

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 26 जनवरी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर हुई जोरदार बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में शीतलहर के साथ कंपकंपाने वाली सर्दी रिकॉर्ड़ बनाएगी। कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पिछले 15 दिनों से बर्फबारी से बुरा हाल है। सड़कों पर कई फीट तक बर्फ जमी हुई है। हालात ये हैं कि रास्ते बंद हैं। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद होने से पिछले पांच दिनों से सैकड़ों ट्रक फंसे हुए हैं। हर जगह बर्फ का अंबार लगा है।

पहाड़ों पर बर्फबारी से अब उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। मौसम विभाग की माने तो 26-27 जनवरी को सबसे कम तापमान हो सकता है। दिल्ली में 4 डिग्री तक तापमान गिरने का अनुमान लगाया गया है। राजस्थान में तापमान 2 डिग्री तक गिरने की आशंका है। पंजाब में भी सर्दी का पुराना रिकॉर्ड़ टूट सकता है, वहीं हरियाणा में भी जमाने वाली सर्दी पड़ सकती है।

कुल मिलाकर हालात ये हैं कि आने वाले दो दिनों में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ऐसी शीतलहर चल सकती है जो कंपकंपाने वाली ठंड ले आएगी। कहा जा रहा है कि इतनी ठंड पड़ सकती है जो रिकॉर्ड भी बन सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक ठंड बढ़ने की वजह है पहाड़ों पर बर्फबारी। पिछले दो हफ्तों से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के पहाड़ों पर बेहिसाब बर्फबारी हुई है जो अब भी जारी है।

आसमान से इतनी बर्फ गिरी कि सड़कों से बर्फ को हटाने के लिए बड़ी बड़ी मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है। श्रीनगर में पिछले दो हफ्ते से जारी बर्फबारी ने पूरे कश्मीर की तस्वीर बदल दी है। गली मोहल्ले से लेकर नेशनल हाईवे तक बर्फ से पटे पड़े हैं। रास्ते खोलने के लिए बर्फ को हटाया जाता है लेकिन उसके कुछ देर बाद ही फिर से गिरती बर्फ परेशानी खड़ी कर देती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment