1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डीआरडीओ ने अपनी प्रयोगशाला में क्वांटम संचार का किया सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने अपनी प्रयोगशाला में क्वांटम संचार का किया सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने क्वांटम की डिस्ट्रिब्यूशन (क्यूकेडी) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए बुधवार को अपनी दो प्रयोगशालाओं के बीच संचार का सफल परीक्षण किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 22:11 IST
DRDO successfully demonstrates quantum communication between two labs- India TV Hindi
Image Source : FILE DRDO successfully demonstrates quantum communication between two labs

नयी दिल्ली। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने क्वांटम की डिस्ट्रिब्यूशन (क्यूकेडी) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए बुधवार को अपनी दो प्रयोगशालाओं के बीच संचार का सफल परीक्षण किया। क्वांटम आधारित संचार कुंजी को सुरक्षित रूप से साझा करने के लिए एक ठोस समाधान प्रदान करता है। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘रक्षा और सामरिक एजेंसियों के लिए सुरक्षित संचार दुनिया भर में महत्वपूर्ण है और समय-समय पर एन्क्रिप्शन कुंजी का वितरण इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण जरूरत है। क्वांटम आधारित संचार कुंजी को सुरक्षित रूप से साझा करने की दिशा में एक ठोस समाधान प्रदान करता है।’’

बयान में कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद की दो प्रयोगशालाओं के बीच क्यूकेडी आधारित संचार की सफल प्रस्तुति के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) और अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीई) ने इस प्रस्तुति में हिस्सा लिया। 

बयान के मुताबिक, परीक्षण के दौरान संचार की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे एक तीसरे पक्ष का पता लगाने की पद्धति का भी प्रदर्शन किया। बयान के मुताबिक, ‘‘सतत तरंग लेजर स्रोत का उपयोग चुम्‍बकत्‍व प्रभाव के बिना फोटोन उत्पन्न करने के लिए किया गया। परीक्षण में नियत समय सटीकता पिकोसेकंड की थी। सिंगल फोटॉन एवलांच डिटेक्टर (एसपीएडी) ने फोटॉनों के आने को दर्ज किया और कम क्वांटम त्रुटि दर के साथ केपीएस की श्रेणी में कुंजी दर हासिल की गई।’’ बयान में कहा गया कि डीआरडीओ में किए जा रहे काम का उपयोग क्वांटम सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्ट-अप और एसएमई की मदद करने के लिए किया जाएगा।

Click Mania
Modi Us Visit 2021