Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान के बाद बारिश, उड़ानों पर असर, कई इलाकों में बिजली गुल

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। कई इलाकों में धूल भरी आंधी के बाद तेजी बारिश हो रही है। आंधी-तूफान की वजह से उड़ानों पर भी असर पड़ा है। 18 उड़ानें डायवर्ट की गई हैं। वहीं दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बिजली गुल होने की भी खबर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 09, 2018 22:42 IST
Delhi weather thunderstorm- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi weather thunderstorm

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। कई इलाकों में धूल भरी आंधी के बाद तेजी बारिश हुई । आंधी-तूफान की वजह से उड़ानों पर भी असर पड़ा। वहीं दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। आंधी तूफान की वजह से शाम 5 से 6 के बीच दिल्ली की कुल 27 उड़ानें डायवर्ट की गई हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब उड़ानों का संचालन सामान्य हो गया है।

आंधी की वजह से दिल्ली मेट्रो की ब्लू और रेड लाइन पर सेवाएं कुछ हिस्से में तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्रभावित हुई। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘शाम पांच बजे अचानक आये आंधी और बारिश से लाइन 1 (रेड लाइन) और लाइन 3 (ब्लू लाइन) पर ट्रैक सर्किट सिग्नलिंग ड्रॉप के कुछ मामले और जनकपुरी पूर्व के पास ओवरहेड बिजली के तार से कोई बाहरी चीज टकराने का मामला सामने आया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रभावित हिस्सों में ट्रेनों के समय में कुछ मामूली नियमन के अलावा सेवाओं पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं हुआ। सभी लाइनों पर ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं। ’’ 

इससे पहले आज अचानक मौसम में बदलाव आया और दिन में अंधेरा छा गया है। हवा की रफ्तार काफी तेज रही। तेज आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई है। अचानक अंधेरा छा जाने से गाड़ियों को दिन में लाइट जलानी पड़ी। वहीं कई इलाकों में पेड़ों के गिरने से ट्रैफिक में बाधा पहुंची है।

कई इलाकों में हल्की बारिश होने के कारण लोगों को चिपचिपाती गर्मी से काफी राहत मिली। उमस भरे दिन में तेज अंधड़ चलने के कारण पारे में कुछ गिरावट आयी। मौसम विभाग के अनुसार शहर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस अैर न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। आर्द्रता स्तर 71 प्रतिशत दर्ज किया गया। 

इससे पहले मौसम विभाग द्वार शनिवार को जारी अलर्ट में भी कहा गया था कि हल्‍की बारिश और 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्‍ली और एनसीआर में धूलभरी आंधी आने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा 4 बजे जारी इस चेतावनी में कहा गया है कि यह आंधी अगले तीन घंटे के भीतर आएगी।

दिल्ली के आरके पुरम इलाके में भी दिन में अंधेरा छा गया

दिल्ली के द्वारका इलाके में भी दिन में अचानक अंधेरा छा गया और तेज हवाएं चलने लगीं।

दिल्ली के अकबर रोड का दृश्य

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement