Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Earthquake: कश्मीर घाटी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 10 सेकंड तक हिलती रही धरती

कश्मीर घाटी में मंगलवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे अफरा-तफरी मच गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के ये झटके मंगलवार की सुबह 07:03 बजे महसूस किए गए हैं।

Manzoor Mir Edited by: Manzoor Mir
Updated on: June 16, 2020 8:19 IST
Earthquake, Earthquake in Kashmir Valley, Tremors Felt In Kashmir Valley, Tajikistan- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL कश्मीर घाटी में मंगलवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे अफरा-तफरी मच गई।

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में मंगलवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे अफरा-तफरी मच गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के ये झटके मंगलवार की सुबह 07:03 बजे महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि झटके काफी तेज थे और करीब 10 सेकंड तक धरती में हलचल होती रही। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। भूकंप के चलते किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है।

सोमवार को गुजरात में आया था भूकंप

इससे पहले गुजरात के राजकोट जिले में सोमवार की दोपहर को हल्की तीव्रता के 2 भूकंप आए थे। इसके एक दिन पहले रविवार को क्षेत्र में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को राजकोट के उत्तर पश्चिम में 132 किमी दूर रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। जबकि दूसरा भूकंप 4.1 तीव्रता का था, जो अपराह्न् 12.57 बजे इसके उत्तर पश्चिम में उत्तर की ओर 118 किलोमीटर दूर आया। 

पिछले मंगलवार को भी हिली थी कश्मीर की धरती
कश्मीर में इससे पहले पिछले मंगलवार यानी कि 9 जून को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी। पिछले एक सप्ताह में देश में कम तीव्रता के कम से कम 25 भूकंप आ चुके हैं। इस दौरान देश की राजधानी दिल्ली में भी भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि राहत की बात यह रही है कि अभी तक कहीं भी जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। धरती के बार-बार इस तरह हिलने से किसी बड़े खतरे का अंदेशा जताया जा रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement