Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ईडी हांगकांग से वापस लाई 1350 करोड़ रुपए के 2300 किलो हीरे-मोती, नी​रव और चौकसी पर बड़ी कार्रवाई

ईडी ने दोनों की हांगकांग स्थित कंपनी से 1350 करोड़ रुपए के हीरे और मोती जब्त किए हैं। 2300 किलो वजन के ये हीरे, मोती और चांदी के जेवर 108 डिब्बों में भारत वापस आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 10, 2020 23:50 IST
Nirav Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE Nirav Modi

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने दोनों की हांगकांग स्थित कंपनी से 1350 करोड़ रुपए के हीरे और मोती जब्त किए हैं। 2300 किलो वजन के ये हीरे, मोती और चांदी के जेवर 108 डिब्बों में भारत वापस आए हैं। ​ये पॉलिश्ड हीरे हांगकांग के एक गोदाम में रखे हुए थे। इन्हें जुलाई 2018 में दुबई से हांगकांग भेजा गया था। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय को 2018 में ही दुबई से हांगकांग भेजे गए इस बहुमूल्य कंसाइन्मेंट का पता चल गया था। ईडी तब से लगातार हांगकांग की विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में थीं। सभी कानूनी मसलों को हल करने के बाद आखिरकार ईडी को 2340 किलो वजन के ये हीरे जवाहरात वापस लाने में सफलता मिली। भारत आए 108 कंसाइन्मेंट में से 32 कंसाइन्मेंट नीरव मोदी की कंपनियों से हैं। वहीं शेष मेहुल चौकसी के हैं। 

इससे पहले भी ईडी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के 33 कंसाइन्मेंट हांगकांग और दुबई से वापस ला चुकी है। इसकी कीमत तब 137 करोड़ आंकी गई थी। दोनों की कारोबारियों की प्रिवेंशन आफ मनी लाउंडरिंग एक्ट (PMLA) के तहत ईडी जांच कर रही है। दोनों पर मुंबई स्थित पीएनबी से 2 अरब डॉलर के घोटाले का आरोप है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement