Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दिल्ली: 2 महीने बाद भी पूरी तरह नहीं खुला चांदनी चौक बाजार

दिल्ली के अधिकांश इलाकों में दुकानें व बाजार यूं तो खोल दिए गए हैं और चांदनी चौक में भी मेवों, मिठाई, कपड़ों, हार्डवेयर, फुटवेयर, स्टेशनरी, बेकरी जैसी कई दुकानें खुल गई हैं। लेकिन यहां के थोक एवं खुदरा बाजारों में अभी भी दर्जनों दुकानें बंद ही हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 01, 2020 19:18 IST
दिल्ली: 2 महीने बाद भी...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE दिल्ली: 2 महीने बाद भी पूरी तरह नहीं खुला चांदनी चौक बाजार

नई दिल्ली: दिल्ली और केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों के बाद दिल्ली के अधिकांश इलाकों में दुकानें व बाजार यूं तो खोल दिए गए हैं और चांदनी चौक में भी मेवों, मिठाई, कपड़ों, हार्डवेयर, फुटवेयर, स्टेशनरी, बेकरी जैसी कई दुकानें खुल गई हैं। लेकिन यहां के थोक एवं खुदरा बाजारों में अभी भी दर्जनों दुकानें बंद ही हैं। चांदनी चौक में कई स्थानों पर दुकानें काफी छोटी हैं तो कहीं पर दुकानों के सामने ग्राहकों के खड़े होने के लिए ज्यादा जगह ही नहीं है। इनमें से कई स्थानों पर तो सोशल डिस्टेंसिंग बेहद मुश्किल है। यहां बड़ी तादाद में ऐसी दुकानें हैं, जहां खरीदार और दुकानदार के बीच भी ढंग से सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं हो पा रही। दुकान में दो-तीन ग्राहक होने पर ग्राहकों और दुकानदारों के बीच महज एक-दो फीट की दूरी ही रह जाती है।

चांदनी चौक में जरी और लेडीज कपड़ों के कारोबारी अशोक जैन ने कहा, "हमारी दुकानें बहुत बड़ी नहीं है और फिर दुकान के अंदर ही हमें सारा माल भी रखना होता है। दुकान में दो कर्मचारी भी हैं। ऐसे में अगर एक-दो ग्राहक आ जाएं तो फिर ज्यादा दूरी बनना संभव नहीं है।" कुछ यही हालत चांदनी चौक के फतेहपुरी इलाके में स्थित मिठाई की दुकानों पर भी दिखी। दुकान के बाहर फुटपाथ पर खड़े लोग न तो किसी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे, न ही दुकानदार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की कोई व्यवस्था की गई थी।

चांदनी चौक के एक अन्य व्यापारी ओ.पी. जिंदल ने कहा, "दिल्ली सरकार ने दुकानों के लिए ऑड-ईवन सिस्टम आज ही खत्म किया है। इसके बाद कल से कई और दुकानें खुलने लगेंगी। इसके अलावा कई व्यापारियों के घर ऐसे इलाकों में हैं, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट मानकर सील कर दिया गया है। इसलिए फिलहाल सभी लोग अपनी दुकानें नहीं खोल पा रहे हैं।"

वहीं, करीब दो महीने बाद बाजार खुलने के बावजूद चांदनी चौक में ग्राहकों की मौजूदगी भी बेहद कम रही। यहां बल्लीमारान के समीप कुर्ते-पाजामे बेचने वाले एक दुकानदार जहांगीर ने कहा कि बाजार में फिलहाल ग्राहक न के बराबर हैं। लोग केवल आवश्यक वस्तुओं की ही खरीदारी कर रहे हैं।

बाजार में कई ऐसे दुकानदार भी हैं, जिनके पास पुराने ऑर्डर थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण इन ऑर्डर को पूरा नहीं कर सके। अब ऐसे माल की खेप पूरी की जा रही है। आधी-अधूरी दुकानें खुलने और कम ग्राहकों के बावजूद चांदनी चौक के आसपास कई स्थानों पर छोटे टेंपो, रेहड़ी-रिक्शा व टू-व्हीलर का जाम सामान्य दिनों की भांति लगना शुरू हो चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement