Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

जिस अस्पताल में हुआ था ATM आविष्कारक का जन्म, वहां अब लगी पहली एटीएम मशीन

मेघालय में जिस अस्पताल में 1925 में ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) के अविष्कारक जॉन एड्रियेन शेफर्ड बैरन का जन्म हुआ था, वहां पहली बार एटीएम मशीन लगाई गई है। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 10, 2021 22:08 IST
जिस अस्पताल में हुआ था ATM आविष्कारक का जन्म, वहां अब लगाई गई पहली ATM मशीन- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE जिस अस्पताल में हुआ था ATM आविष्कारक का जन्म, वहां अब लगाई गई पहली ATM मशीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिलांग: मेघालय में जिस अस्पताल में 1925 में ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) के अविष्कारक जॉन एड्रियेन शेफर्ड बैरन का जन्म हुआ था, वहां पहली बार एटीएम मशीन लगाई गई है। अस्पताल के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डॉक्टर एच गॉर्डन रॉबर्ट्स अस्पताल में एटीएम लगाई गई है, जिसकी स्थापना को अगले साल सौ वर्ष पूरे हो जाएंगे। 

अस्पताल के स्वास्थ्य अधीक्षक डॉक्टर रोकेन नोंगरुम ने बताया, ''एटीएम लगाने के लिये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को अर्जी दी गई थी, जिसके बाद सात अगस्त को मशीन लगाई गई। अगले साल हमारे अस्पताल की स्थापना के सौ वर्ष पूरे होने से पहले यह मशीन लगाई गई है।'' उन्होंने कहा कि इस एटीएम से रोगियों और कर्मचारियों को बहुत मदद मिलेगी। 

नोंगरुम ने कहा, ''हमारे अनुरोध पर विचार करने के लिये हम बैंक के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हैं। यह एटीएम इसलिये खास है क्योंकि 96 साल पहले इसी अस्पताल में एटीएम के अविष्कारक का जन्म हुआ था।'' शेफर्ड-बैरन को 1965 में एटीएम मशीन बनाने का विचार आया था। उन्हें यह विचार चॉकलेट बार की मशीन देखने के बाद आया था। 

दुनिया में पहली एटीएम साल 1967 में लंदन में लगायी गई थी। लोकप्रिय टीवी शो के एक सितारे रेग वार्नी एटीएम से नकदी निकालने वाले पहले व्यक्ति बने थे। भारत में जन्मे स्कॉटलैंड मूल के व्यक्ति शेफर्ड बैरन का 2010 में स्कॉटलैंड के एक अस्पताल में निधन हो गया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement