Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आजादी की लौ जलाने वाले मंगल पांडे को आज के दिन क्यों दी गई थी फांसी, जानिए

भारत में धधकती आजादी की आंच पूरी दुनिया तक पहुंचे इसलिए भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने आठ अप्रैल को ही दिल्ली के सेंट्रल एसेंबली हॉल में बम फेंका था...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 07, 2018 18:44 IST
mangal pandey- India TV Hindi
mangal pandey

नई दिल्ली: देश की आने वाली पीढ़ियां आजाद हवा में सांस ले सकें इसके लिए आजादी के जाने कितने परवानों ने हंसते हंसते अपनी जान कुर्बान कर दी। आठ अप्रैल का दिन इन्हीं को समर्पित है। 1857 में देश में पहली बार आजादी की मशाल रौशन करने वाले मंगल पांडे को आठ अप्रैल के दिन फांसी पर लटका दिया गया था।

भारत में धधकती आजादी की आंच पूरी दुनिया तक पहुंचे इसलिए भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने आठ अप्रैल को ही दिल्ली के सेंट्रल एसेंबली हॉल में बम फेंका था। कैलेंडर के हिसाब से कल आठ अप्रैल साल का 98वां दिन है और अब साल में 267 दिन बाकी बचे हैं।

देश दुनिया में आठ अप्रैल को घटी कुछ प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं।

1857 : ब्रिटिश भारत की बैरकपुर रेजीमेंट के सिपाही मंगल पांडेय को फौजी अनुशासन भंग करने और हत्या करने के अपराध में फांसी पर चढ़ाया गया।

1894 : भारत के राष्ट्रीय गीत बंदे मातरम् के रचयिता बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय का कलकत्ता में निधन।
1929 : क्रांतिकारी भगत सिंह और बटुकेश्‍वर दत्त ने दिल्ली असेंबली हॉल में बम फेंका और गिरफ्तारी दी। इस बम धमाके का मकसद किसी को नुकसान पहुंचाना नहीं बल्कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की तरफ दुनिया का ध्यान आकृष्ट करना था।
1950 : भारत और पाकिस्तान के बीच लियाकत-नेहरू समझौता किया।
1973 : स्पेन के चित्रकार पाब्लो पिकासो का निधन।
2013 : ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गेरेट थैचर का निधन।

जापान में यह दिन बुद्ध के जन्मदिन पर ‘पुष्प उत्सव’ के रूप में मनाया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement