Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ठंड ने अचानक लिया यूटर्न, कश्मीर से लेकर हिमाचल में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में तापमान लुढका

फरवरी का महीना चल रहा है और लोग सोच रहे थे कि सर्दी खत्म हो रही है। गर्मी आने वाली है लेकिन लोग तब हैरान रह गए जब मौसम ने पलटी मार दी। आसमान से बर्फ गिरे और पहाड़ सफेद चादर से ढक गए। मैदानी इलाकों में तूफान आया, बारिश हुई, गोले की तरह ओले गिरे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 13, 2018 9:04 IST
Fresh-snowfall-drapes-Himachal-Kashmir-in-white-blanket- India TV Hindi
ठंड ने अचानक लिया यूटर्न, कश्मीर से लेकर हिमाचल में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में तापमान लुढका

नई दिल्ली : सर्दी का सीज़न खत्म होने को है लेकिन अचानक ठंड ने यूटर्न लिया है। कश्मीर से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है तो उत्तर भारत के कई इलाकों में भी अचानक मौसम बदल गया है। मैदानी इलाकों में फिर से तेज़ ठंड आ गई है तो मध्य प्रदेश और पंजाब के कई इलाकों में ओले भी गिरे हैं। पंजाब के फिरोजपुर में तो तूफानी बवंडर आया। बवंडर इतना शक्तिशाल था की सड़क पर खड़ा भारी भरकम टैक्टर भी नहीं टिक पाया और तूफानी हवाओं ने टैक्टर को भी उठाकर फेंक दिया।

फरवरी का महीना चल रहा है और लोग सोच रहे थे कि सर्दी खत्म हो रही है। गर्मी आने वाली है लेकिन लोग तब हैरान रह गए जब मौसम ने पलटी मार दी। आसमान से बर्फ गिरे और पहाड़ सफेद चादर से ढक गए। मैदानी इलाकों में तूफान आया, बारिश हुई, गोले की तरह ओले गिरे। इससे दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई। वहीं पंजाब के फिरोजपुर से तूफान की डरा देने वाली तस्वीर आई है। सेखवां गांव में ऐसा चक्रवात आया कि घर जमीदोज हो गया। ट्रैक्टर-ट्रॉली उड़ गए। गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए।

रास्ते में जो कुछ आया, उसे तेज तूफान उड़ा ले गया। तूफान में 10 घर ढह गए। मलबे में दबने की वजह से कई लोग घायल हो गए। राहत की बात ये रही कि किसी की जान नहीं गई। तबाही वाले इस तूफान के बाद गांववाले दहशत में हैं। कह रहे हैं कि ऐसा तूफान कभी नहीं देखा। सिर्फ फिरोजपुर में ही नहीं पंजाब के कई और इलाकों के साथ साथ मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में ओले गिरे हैं।

ओले गिरने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। खड़ी फसल बर्बाद हो चुकी है। सबसे ज्यादा नुकसान मध्य प्रदेश में हुआ है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, सागर समेत कई जिलों में हल्की बारिश के साथ ओले पड़े। कई किसान ऐसे हैं जिनकी पूरी की पूरी फसल बर्बाद हो चुकी है। आस पास के राज्यों में ओले गिरने से राजधानी दिल्ली में तापमान लुढक गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि बर्फबारी और बारिश के बाद मौसम और भी सर्द हो सकता है हालांकि एक दो दिन बाद मौसम फिर से सामान्य हो जाएगा। श्रीनगर समेत गुलमर्ग, पहलगाम, काजीगुंड, पटनीटॉप में एक से डेढ़ फीट बर्फ गिरी है। 38 साल में ये पहली बार हुआ है जब फरवरी में इतनी बर्फ गिरी है कि जगह-जगह सड़क बंद हो गई है। श्रीनगर जम्मू नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया है। हिमाचल और उत्तराखंड में कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement